छात्रवृत्ति आवेदन अग्रसारण की प्रगति पर अनदेखी का साया

- स्कूलों की लापरवाही से योजना के लाभ से तमाम छात्र हो सकते वंचित - दो अक्टूबर को प्रमाण पत्र का होगा वितरण

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 12:11 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 12:11 AM (IST)
छात्रवृत्ति आवेदन अग्रसारण की प्रगति पर अनदेखी का साया
छात्रवृत्ति आवेदन अग्रसारण की प्रगति पर अनदेखी का साया

कंचन सिंह, अमेठी : शिक्षा बाधित न हो इसके लिए सरकार छात्रवृत्ति के जरिए छात्रों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराती है। अब तक किए गए आवेदन के अग्रसारण की गति इतनी धीमी है कि कछुआ भी शर्मा जाए। स्कूलों की इस लापरवाही से तमाम छात्र योजना का लाभ पाने से वंचित हो सकते हैं। जब कि सरकार ने दो अक्टूबर को प्रमाण पत्र वितरण की समय सीमा निर्धारित कर दी है।

जिले में हाई स्कूल स्तर के 292 व इंटर मीडिएट आदि के 299 विद्यालय संचालित हैं।

इन शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए आवेदन लिए गए हैं। इससे शिक्षा पूरी करने में कोई बाधा न आने पाए। वहीं पुराने आवेदनों का नवीनीकरण किया जा रहा है। वर्ष 2021-22 के लिए हाई स्कूल स्तर के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के आवेदन पत्रों को समय से अग्रसारित करने के लिए जिला समाज कल्याण विभाग व जिला विद्यालय निरीक्षक ने स्कूलों को पत्र जारी कर आदेश दिया है। इसका अभी तक कोई असर विद्यालयों के जिम्मेदारों पर नहीं पड़ सका है। इसके चलते बहुत कम आवेदन पत्र अग्रसारित व नवीनीकरण हो सके हैं। जब कि सरकार ने आगामी दो अक्टूबर को छात्रवृत्ति प्रमाण पत्र वितरण के लिए समय सीमा निर्धारित कर दिया है। इसके लिए तैयारी भी शुरू की गई है।

आवेदन नवीनीकरण अग्रसारण की स्थिति जातिवार

छात्रवृत्ति के लिए सामान्य वर्ग के 1230 छात्र पंजीकृत हैं। इनमें से 559 ने आवेदन किया है। महज 16 आवेदन का अग्रसारण अब तक स्कूलों द्वारा किया गया है। वहीं नवीनीकरण के लिए 1157 छात्र पंजीकृत हैं। 192 ने आवेदन किया है। नौ का अग्रसारण किया गया है। 751 आवेदन अग्रसारण की राह देख रहे हैं। अनुसूचित जाति के 1648 छात्र पंजीकृत हैं। 692 ने आवेदन किया है। 32 आवेदन अग्रसारित किए गए हैं। वहीं नवीनीकरण के लिए 2210 पंजीकृत हैं। 289 ने आवेदन किया। 16 आवेदन अग्रसारित व 981 आवेदन का अभी तक अग्रसारण नहीं हो सका है। इसके लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी आरके शर्मा ने डीआईओएस को पत्र भेजकर कार्रवाई कराने को कहा है।

बोले जिला विद्यालय निरीक्षक

छात्रवृत्ति के आवेदन पत्रों के अग्रसारण में लापरवाही बरतने वाले संबंधित स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी को निर्धारित समय से आवेदन का अग्रसारण कर सूचना उपलब्ध कराने को कहा है।

जेके वर्मा

जिला विद्यालय निरीक्षक अमेठी

chat bot
आपका साथी