मुफलिसी में गुजर कर रहे परिवारों को मिलेगा रोजगार

72 राजस्व ग्राम के 1541 परिवारों को मिलेगा योजना का लाभ।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 11:15 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 11:15 PM (IST)
मुफलिसी में गुजर कर रहे परिवारों को मिलेगा रोजगार
मुफलिसी में गुजर कर रहे परिवारों को मिलेगा रोजगार

अग्निवेश मिश्र,सिंहपुर : गरीबी के बीच जीवन यापन कर रहे अति निर्धन परिवारों को अब रोजगार के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। ऐसे लोगों को सरकार महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी मनरेगा योजना (मनरेगा) से सहायता देकर रोजगार मुहैया कराएगी। योजना के अंतर्गत दो लाख रुपये तक की सहायता देकर अति निर्धन परिवारों की आजीविका बेहतर की जाएगी। इसके लिए जिले के सभी ब्लाकों में लाभार्थियों का सत्यापन का कार्य चल रहा है।

मनरेगा योजना के तहत हर साल हजारों श्रमिकों को रोजगार दिया जाता है। शासन की तरफ से अब प्रदेश में पांच लाख अति निर्धन परिवारों को लाभांवित किए जाने की योजना है। इसी क्रम में ब्लाक क्षेत्र के 72 राजस्व ग्राम के 1541 परिवारों को इस योजना का लाभ देने के लिए चिंहित किया गया है। जिसमें 736 लाभार्थी सत्यापन की प्रक्रिया में हैं जबकि 805 लाभार्थियों का सत्यापन अभी शेष है। वहीं प्रक्रिया पूरी करने के बाद 126 लाभार्थियों की आईडी भी जेनरेट कर दी गयी है। आईडी जेनरेट होने के बाद जल्द ही योजना का लाभ दे दिया जाएगा।

-इन परियोजनाओं में मिलेगा लाभ

मनरेगा के अंतर्गत लाभार्थी की इच्छानुसार श्रमिक और सामग्री में दो लाख रुपये तक खर्च किया जाएगा। जिसमें कैटल शेड, बकरी शेड, मछली पालन, खेत समतली करण, शाकपिट, घूर गड्ढा, खेत तालाब का निर्माण शामिल है।

-रूरल साफ्ट वेबसाइट बन रही बाधा

लाभार्थियों के सत्यापन में रूरल साफ्ट वेबसाइट बाधा बन रही है। जिसके चलते सत्यापन की प्रक्रिया बेहद धीमी है। विभागीय अफसरों के अनुसार वेबसाइट ठीक से चल नहीं रही। जिसके चलते लाभार्थी का विवरण अपलोड नहीं हो पा रहा है।

-यहां सबसे अधिक लाभार्थी

ग्राम पंचायत लाभार्थी की संख्या

खारा 81 इन्हौना 41 जैतपुर 35 चिलौली 30 बहुआ 25 आजादपुर 20 फूला 19 महिया सिदुरिया 16 सत्यापन की प्रक्रिया जारी है। जल्द ही प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। जिससे अति निर्धन परिवारों को योजना का लाभ दिया जा सके।

-एसबी सिंह, बीडीओ, सिंहपुर

chat bot
आपका साथी