बिना अनुमति के कटवा दिए फलदार वृक्ष

अमेठी जिले में हरियाली लाने के लिए सरकार प्रत्येक वर्ष करोड़ों की संख्या में पौध रोपण क।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 11:31 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 11:31 PM (IST)
बिना अनुमति के कटवा दिए फलदार वृक्ष
बिना अनुमति के कटवा दिए फलदार वृक्ष

अमेठी : जिले में हरियाली लाने के लिए सरकार प्रत्येक वर्ष करोड़ों की संख्या में पौध रोपण करवा रही है। वहीं अधिक से अधिक लोगों से पौधरोपण की अपील भी की जाती है, शिक्षा विभाग ध्यान नहीं दे रहा है, जिसके चलते प्राथमिक विद्यालय जायस द्वितीय परिसर में मौजूद वृक्ष को किसी अनुमति के बगैर काटवा दिया गया। अधिकारियों को मामले की जानकारी हुई तो जांच के लिए दो सदस्यीय टीम गठित की गई।

खंड शिक्षा अधिकारी बहादुरपुर का कहना है कि हरे पेड़ विद्यालय के प्रधानाचार्य ने कटवाए हैं। प्रधानाचार्य को नोटिस जारी की जा रही है।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों से शिकायत हुई थी कि प्राथमिक विद्यालय जायस द्वितीय में तीन पेड़ गूलर, नीम व जामुन के फलदार पुराने वृक्ष कटवाए गए हैं। यही नहीं इससे तीन माह पहले भी विद्यालय में शीशम का पेड़ चोरी से कटवाया जा चुका है। शिकायत के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्र ने खंड शिक्षा अधिकारी माधवराज त्रिपाठी को मामला संज्ञान में लेने के निर्देश दिए। खंड शिक्षा ने दोपहर बाद दो सदस्यीय टीम जांच के लिए विद्यालय भेजा। जांच में शिकायत सही पाई गई। माधवराज त्रिपाठी ने बताया कि जांच में शिकायत सही पाई गई है। विद्यालय के प्रधानाचार्य को नोटिस जारी की जा रही है। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

------

पेड़ काट रहे ठेकेदार पर गिरा सफेदा, मौत

अमेठी : मंगलवार की सुबह साढ़े दस बजे विकास खंड बहादुरपुर की ग्राम सभा पूरे गंगाराम में पूरे धढिया मजरे खरौली निवासी ठेकेदार राम सजीवन 45 पुत्र स्व राम सेवक कोरी ,विजय, भारत व रुद्र प्रताप सिंह के आम की बाग के किनारे लगे सफेदा के पेड़ को खरीद कर काटवा रहे थे। तभी एक पुराना पेड़ ठेकेदार राम संजीवन स्वयं मशीन से काटने लगे। अचानक पेड़ उनके ऊपर गिर पड़ा, जिससे मौके पर उनकी मौत हो गई।

हादसे के बाद तमाम ग्रामीण घटनास्थल पर एकत्र हो गए। किसी ने कोतवाली पुलिस को सूचना दी। उप निरीक्षक राकेश शर्मा, बीएल रावत और बहादुरपुर चौकी प्रभारी अवनीश कुमार चौहान ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। ठेकेदार के पांच बच्चे हैं। उसकी पत्नी रेखा सहित बच्चों का रो-रोकर बुरा हाल है। प्रधान मवई आलमपुर राम सेवक वर्मा ने बताया कि घटना की सूचना तहसील प्रशासन को भी दी गई है।

chat bot
आपका साथी