प्राथमिक विद्यालयों में आज से गूंजने लगेगा ककहरा, बरतेंगे सतर्कता

कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते लंबे समय बाद नौनिहाल विद्यालय पहुंचेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 12:00 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 12:00 AM (IST)
प्राथमिक विद्यालयों में आज से गूंजने लगेगा ककहरा, बरतेंगे सतर्कता
प्राथमिक विद्यालयों में आज से गूंजने लगेगा ककहरा, बरतेंगे सतर्कता

अमेठी : प्राथमिक विद्यालयों में तकरीबन सालभर बाद सोमवार से पठन-पाठन शुरू हो जाएगा। कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते लंबे समय बाद नौनिहाल विद्यालय पहुंचेंगे। इसी क्रम में गुरुजनों ने भी कोविड-19 गाइडलाइन के तहत सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं।

दरअसल, कोरोना संक्रमण से राहत मिलने पर शासन ने परिषदीय स्कूलों को भी खोलने का आदेश दिया है। इसी क्रम में कक्षा छह से आठ तक के विद्यालय गत 10 फरवरी को ही खुल गए थे। वहीं, एक मार्च से कक्षा एक से पांच तक की कक्षाएं संचालित करने का निर्णय लिया गया। विद्यार्थियों की चहल-पहल से 11 माह 15 दिन बाद प्राथमिक विद्यालयों में छाया सन्नाटा टूटेगा। गौरतलब है कि महामारी के प्रकोप के मद्देनजर सरकार ने प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा तक के विद्यालयों के कपाट बंद कर दिए थे।

करना होगा कोविड प्रोटोकाल का पालन :

शासन की गाइडलाइन के अनुसार परिषदीय विद्यालयों में कोविड-19 प्रोटोकाल का अनुपालन करना होगा। विद्यालय में दाखिल होने से पहले सभी विद्यार्थियों के हाथ सैनिटाइज कराने का निर्देश है। वहीं, कक्षा में बच्चों व शिक्षकों को मास्क लगाकर बैठना होगा। इसी क्रम में छह फीट की दूरी पर बैठाकर बच्चों को मध्यान्ह भोजन कराने का निर्देश दिया गया है।

सप्ताह में दो दिन पढ़ सकेंगे एक कक्षा के बच्चे :

कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन कराने के लिए सप्ताह में दो दिन एक कक्षा के विद्यार्थी पठन-पाठन में शामिल होगें। ऐसे में 50 फीसद विद्यार्थियों को ही कक्षा में प्रवेश मिलेगा। इस तरह विद्यार्थी सप्ताह में एक ही मर्तबा शिक्षा ग्रहण करने विद्यालय पहुंचेगा।

किस दिन संचालित होगी कक्षाएं

दिन कक्षा

सोमवार-गुरुवार एक व पांच

मंगलवार-शुक्रवार दो व चार

बुधवार-शनिवार पांच

सोमवार-गुरुवार छह

मंगलवार-शुक्रवार सात

बुधवार-शनिवार आठ शत-प्रतिशत करना होगा नियम का पालन :

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार मिश्र ने बताया कि कोविड-19 प्रोटोकाल नियम का पालन करने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है। बावजूद इसके अगर कहीं नियम का उल्लंघन होगा तो दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी