ेकेंद्र पर मिली अनियमितता, ट्रेनिग संस्था से मांगा स्पष्टीकरण

अमेठी जिलाधिकारी अरुण कुमार ने सोमवार को कौशल विकास मिशन के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 12:16 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 12:16 AM (IST)
ेकेंद्र पर मिली अनियमितता, ट्रेनिग संस्था से मांगा स्पष्टीकरण
ेकेंद्र पर मिली अनियमितता, ट्रेनिग संस्था से मांगा स्पष्टीकरण

अमेठी : जिलाधिकारी अरुण कुमार ने सोमवार को कौशल विकास मिशन के अंतर्गत संचालित ग्राम भारती विद्यालय कौशल विकास मिशन प्रशिक्षण केंद्र का औचक निरीक्षण किया। कार्यक्रम के अंतर्गत युवाओं को दिए जा रहे रोजगारपरक प्रशिक्षण का जायजा लिया एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। केंद्र पर अनियमितता मिलने पर संस्था से स्पष्टीकरण लेने के साथ ही कार्रवाई का आदेश दिया है।

भेटुआ के ग्राम भारती विद्यालय परतोष में संचालित कौशल विकास मिशन कार्यक्रम प्रशिक्षण केंद्र पहुंचे और निरीक्षण किया। जिला समन्वयक कौशल विकास मिशन एसके सिंह ने बताया कि यह प्रशिक्षण केंद्र सीटेड द्वारा संचालित है। केंद्र में इस समय जनरल ड्यूटी असिस्टेंट (जीडीए) व सैम्पलिग टेलर का कोर्स चल रहा है। जीडीए कोर्स में कुल 108 बच्चे पंजीकृत हैं जिसमें पहले बैच में 54 छात्र- छात्रा उपस्थित मिले। सैम्पलिग टेलर में कुल 27 छात्रा पंजीकृत हैं जिसमें 18 उपस्थित हैं तथा चार छात्रा बिना एडमिशन के मिलने पर केंद्र सेंटर इंचार्ज पूजा विश्वकर्मा को जिलाधिकारी ने कड़ी फटकार लगाई। इसके साथ ही निरीक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियों द्वारा बताया गया कि अभी तक उन्हें ड्रेस एवं स्टडी मैटेरियल का वितरण नहीं किया गया है।

इस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए सेंटर इंचार्ज को तत्काल वितरण कराने के निर्देश दिए। आइटी लैब एवं जनरल ड्यूटी असिस्टेंट लैब का निरीक्षण किया तो आइटी लैब के कंप्यूटर क्रियाशील नहीं पाए गए। जनरल ड्यूटी असिस्टेंट प्रशिक्षण से संबंधित लैब में चार्टों का प्रदर्शन कराने का जिलाधिकारी ने सेंटर इंचार्ज को निर्देश दिया। निरीक्षण में खामियां मिलने पर जिलाधिकारी ने ट्रेनिग संस्था से स्पष्टीकरण प्राप्त करने व कार्रवाई करने के निर्देश जिला समन्वयक कौशल विकास मिशन को दिया।

chat bot
आपका साथी