जागरूकता से ही रुकेंगी अग्निकांड की घटनाएं

विभाग द्वारा अग्निशमन दिवस मना कर ग्रामीणों

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 11:23 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:23 PM (IST)
जागरूकता से ही रुकेंगी अग्निकांड की घटनाएं
जागरूकता से ही रुकेंगी अग्निकांड की घटनाएं

अमेठी : विभाग द्वारा अग्निशमन दिवस मना कर ग्रामीणों को आग लगने की घटनाओं पर रोक लगाने के प्रति जागरूक किया। क्षेत्र के पेट्रोल पंपों, स्कूलों व बाजारों में लोगों को जागरूक किया। फायर ब्रिगेड केंद्र प्रभारी हरिश्चंद्र ने लोगों से अपील की कि वह आग लगने की घटनाओं पर अंकुश लगाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि जब तक गांव के लोग जागरूक नहीं होंगे तब तक आग जैसी विभीषिका में हमारी गृहस्थी व जान को खतरा बना रहेगा।

ग्रामीणों को सचेत करते हुए बताया कि बिस्तर पर लेटकर धूम्रपान न करें। जब भी बीड़ी, सिगरेट व हुक्का पिएं उसके अवशेष को विधिवत नष्ट कर दें। खलिहान में फसल की मड़ाई करते समय ध्यान रखें कि ट्रैक्टर से निकलने वाली चिगारी फसल को न नष्ट कर दे। इस बात का ध्यान रखें। मानसिंह यादव ने बताया कि घर में खाना बनाते समय बच्चों को रसोई घर में जाने से रोकें। यदि किसी के कपड़ों में आग पकड़ ले तो वह भागने की बजाए एक जगह खड़ा हो जाए और मुंह को दोनों हाथों से ढककर जमीन पर लोटे। इससे आग स्वत: बुझ जाएगी। घरों में छप्पर की बजाए टीन शेड बनाएं। बिजली के तारों में जोड़ को खुला न रखें। उसे बंद कर दें। अन्यथा वह घातक हो सकता है। आग लगने पर अग्निशमन सेवा के टोल फ्री नंबर 101 पर तत्काल सूचना दें। हम सदैव आपकी सेवा में तत्पर रहते हैं।

करें टोलियों का गठन

अग्निशमन कर्मियों ने बताया कि गांवों में आग की दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए चार टोली गठित कर लें। इनमें अग्निशमन, संपत्ति बचाव, प्रहरी व जीवन रक्षक टोलियों का गठन आवश्यक है। इस मौके पर फायर कर्मी प्रमोद पांडेय व श्याम प्रकाश सहित गिरधारी लाल मौर्य, जगप्रसाद पासी, नरेंद्र, हंसराज पाल, अरविद कुमार, राजकुमार, सुंदर,अंजनी पांडेय आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी