आलू की गिर रही कीमतों से अन्नदाता परेशान

अच्छी कीमत पर बेचने की उम्मीद संजोए किसान को अपनी उपज की लागत निकालने में पसीना छूट रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 11:47 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 11:47 PM (IST)
आलू की गिर रही कीमतों से अन्नदाता परेशान
आलू की गिर रही कीमतों से अन्नदाता परेशान

अमेठी : आलू की गिरती कीमत से किसानों की चिता बढ़ने लगी है। बीते साल ऊंचे दाम में बिकने वाले सब्जियों के राजा कहे जाने वाले आलू की खेती करने वाले किसानों को अच्छे भाव मे बिकने की उम्मीद थी। लेकिन, लगातार गिरते कीमत ने किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। बाजारों में आलू अधिक होने के चलते व्यापारी भी नहीं पूछ रहे हैं। अच्छी कीमत पर बेचने की उम्मीद संजोए किसान को अपनी उपज की लागत निकालने में पसीना छूट रहा है। बेहतर मौसम के चलते इस बार आलू की पैदावार अच्छी हुई है। पिछली साल आलू की अच्छी कीमत होने से 3050 हेक्टेयर आलू की खेती की गई। ऐसे में लगभग 20 हजार मीट्रिक टन पैदावार की उम्मीद है।

नहीं है कोल्ड स्टोर :

जिले में जायस सहित तीन कोल्ड स्टोर हैं, जिनकी क्षमता 12 हजार मीट्रिक टन है। जगदीशपुर क्षेत्र में कोल्ड स्टोर नहीं होने से किसानों की परेशानी बढ़ी है।

एक नजर में आलू की कीमत :

आलू थोक रेट : 800 रुपये क्विंटल

फुटकर रेट : नौ से 10 रुपये बोले किसान :

किसान नागेंद्र तिवारी, तारकेश्वर, व महेश कुमार का कहना है कि इस बार आलू के दाम ने बहुत नुकसान कर दिया है। फसल में लगाई गई रकम वापस आना मुश्किल है। राम नारायण यादव, फिरोज खान व अंजनी दीक्षित का कहना है कि पिछली बार आलू के दाम अच्छे थे। इस बार भी सोचा गया कि आलू का भाव अच्छा मिलेगा। लॉकडाउन में हुए नुकसान की थोड़ी बहुत भरपाई हो पाएगी। लेकिन, हालात खराब दिख रहे हैं। खर्च का आधा होगा वापस :

जिला उद्यान अधिकारी डॉक्टर बलदेव प्रसाद ने बताया कि जिले में तीन कोल्ड स्टोरेज हैं। ऑपरेशन ग्रीन योजना के तहत किसान द्वारा आलू रखने जो भी धन खर्च होगा। उसकी आधी रकम वापस कर दी जाएगी। अगर योजना का लाभ लेने में किसानों को कोई दिक्कत हो तो वह बात कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी