बदलेगी सूरत, अब हाईटेक होगा शहर से लेकर गांव

सड़क शिक्षा स्वास्थ्य के साथ सभी क्षेत्र में विकास का ताना-बाना कुछ ऐसा बनाया गया है कि शहर व नगर के साथ ही विकास की चमक गांव तक पहुंचे और लोगों को उसका लाभ मिलें।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 10:19 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 10:19 PM (IST)
बदलेगी सूरत, अब हाईटेक होगा शहर से लेकर गांव
बदलेगी सूरत, अब हाईटेक होगा शहर से लेकर गांव

दिलीप सिंह, अमेठी

अमेठी का विकास अब उसके नाम के अनुरुप होगा। केंद्रीय मंत्री व सांसद स्मृति ईरानी की पहल पर विकास का रोडमैंप तैयार कर उस पर काम भी शुरू हो गया है।

सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य के साथ सभी क्षेत्र में विकास का ताना-बाना कुछ ऐसा बनाया गया है कि शहर व नगर के साथ ही विकास की चमक गांव तक पहुंचे और लोगों को उसका लाभ मिलें। कुछ परियोजनाओं के लिए धनराशि की स्वीकृत मिल गई है तो कुछ प्रस्तावित हैं। जिन्हें जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है। अमेठी को लेकर सरकार गंभीर है।

सड़के होगी सुंदर, सफर होगा सुहाना : स्मृति की पहल पर अमेठी सहित आस-पास के जिलों पर सड़क निर्माण पर तीन हजार करोड़ से अधिक की धनराशि खर्च हो रही है। जिले के आठ सौ से अधिक गांवों की सड़क को नया रूप दिया जा रहा है। 4,213.50 लाख की लागत से तीन सड़को के चौड़ीकरण की मंजूरी सांसद के प्रयास मिल मिली है। बाईपास व ओवरब्रिज के निर्माण पर भी काम हो रहा है।

अस्पतालों की बदली रंगत, दो बड़े अस्पताल बन कर तैयार : गौरीगंज में जिला अस्पताल व तिलोई में महिला एवं बाल चिकित्सालय करोड़ों की लागत से बनकर तैयार हैं। जिला अस्पताल में इलाज शुरू हो गया है। तिलोई के रस्तामऊ में जल्द शुरू होने की उम्मीद है। वहीं तिलोई में मेडिकल कालेज की स्थापना की शुरूआत को लेकर कवायद जारी है।

एक नजर में परियोजनाएं और लागत -परियोजना लागत -नवीन डाक बंगला गौरीगंज 7.51 -जिला जेल 157.85 -पुलिस लाइन 250.86

-माडल थाना रामगंज 6.50

-सैनिक स्कूल 60.09

-दो सौ शैया अस्पताल तिलोई 86.42

-रायबरेली-सुलतानपुर सड़क निर्माण 636.00

-जगदीशपुर अयोध्या सड़क 94.00

-अमेठी बाईपास 88.54

-आईटीआई इन्हौंना 7.80

-आईटीआई कठौरा 8.87 -आईटीआई सत्थिन 8.03 -कृषि ज्ञान केंद्र कठौरा 1.39 -मृदा परीक्षण केंद्र 3.50

-राजीव गांधी पेट्रोलियम संस्थान 465.00

-राजीव गांधी विमानन विवि 205.00

-अमेठी-रायबरेली रेलवे लाइन

दोहरीकरण व विद्युतीकरण 550. श्रोत (जिला प्रशासन, धनराशि करोड़ में)

सभी योजनाओं पर तेजी से हो रहा काम : डीएम अरुण कुमार ने कहाकि शिक्षा, स्वास्थ्य व महिला एवं बाल विकास की योजनाओं के साथ ही सरकारी कार्यालयों के निर्माण का कार्य तेजी से हो रहा है। जिला शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाओं का जल्द ही बड़ा हब बनेगा। सड़कों के निर्माण पर बड़ी रकम खर्च की जा रही है।

chat bot
आपका साथी