तालाबों को संवारने का लिया संकल्प

डढ़वा और रैमलवा तालाब अब संवरने व निखरने की राह पर चल पड़े हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Jun 2021 10:12 PM (IST) Updated:Sun, 27 Jun 2021 10:12 PM (IST)
तालाबों को संवारने का लिया संकल्प
तालाबों को संवारने का लिया संकल्प

अंबेडकरनगर : डढ़वा और रैमलवा तालाब अब संवरने व निखरने की राह पर चल पड़े हैं। इन्हें दैनिक जागरण की पहल पर अपनों का साथ मिला है। भीटी ब्लाक के गांव बेला में यह दोनों तालाब उपेक्षा का दंश झेल रहे थे। रविवार को अचानक प्रधान के साथ ग्रामीण पहुंचे और तालाब के किनारों को साफ करना शुरू कर दिया। इसके अलावा दूसरे तालाब को संरक्षित करने का संकल्प लिया। ग्रामीणों ने ठाना है कि अब इन्हें आकर्षक सरोवर का रूप दिया जाएगा। मानसूनी बरसात का पानी सहेजने और संवाने के लिए नवनिर्वाचित युवा ग्राम प्रधान ने ग्रामीणों के सहयोग से इसे संवारने की मंशा जाहिर किया है। उनके साथ ग्रामीणों ने सहभागी बनते हुए इसे सरोवर का रूप देने का संकल्प लिया है।

जागरण के अभियान से ग्राम प्रधान समेत दर्जनों ग्रामीणों ने कदम से कदम मिलाते हुए इसे जनहित में सराहनीय कदम बताया है। ग्राम प्रधान प्रदीप कुमार सिंह ने बताया कि रैमलवा तालाब करीब पांच व डढ़वा तालाब तीन बीघा में फैला है। इसपर अतिक्रमण होने से दायरा सिमट गया है। ग्राम पंचायत के बीच दोनों तालाब गांव का जलस्तर संभालने में सहायक होते रहे यह तालाब वक्त के साथ खुद पानी को तरस गए। करीब ढाई हजार की आबादी वाले इस गांव के दक्षिण में सुल्तानपुर जिले की सीमा का निर्धारण करते हुए मझुई नदी प्रवाहित होती है। संकुचित दायरे व कम गहराई के चलते नदी में महज चार महीने ही पानी रहता है। देशी व इंडिया मार्का-टू हैंडपंप गर्मी में पानी देना बंद कर देते हैं। इससे पेयजल संकट उत्पन्न होने लगता है।

तालाब संवारने के सारथी: तालाबों को संवारने के लिए ग्राम प्रधान प्रदीप कुमार सिंह के साथ ग्रामीण संदीप सिंह, अवधेश पांडेय, राधेश्याम यादव, रियाजुद्दीन, रामभजन, कैलाश, जोखू प्रसाद, पवन कुमार, परशुराम, सुरजीत, रामचरित्तर, कृष्ण कुमार एवं संजीत कुमार, रामजीत, जगदेव, विकास, पुष्पा, लक्ष्मी, देवमती, रामभजन, दुर्गावती, चंद्रावती आदि ने संकल्प लिया है। तालाब के किनारे पौधरोपण, जलनिकासी के लिए इनपुट, आउटपुट पाइप, बेंच आदि बनाने की योजना है। इसमें मनरेगा भी भागीदारी निभाएगी।

जलसंचयन को लेकर विलुप्त होते प्राकृतिक जलस्त्रोतों को बचाने को दैनिक जागरण की सजग करने वाली पहल सराहनीय है। इन दोनों तालाबों की खोदाई, सौंदर्यीकरण आदि कराया जाएगा। बाद में मत्स्य पालन करा राजस्व आमदनी में इजाफा करेंगे।

प्रदीप कुमार सिंह, प्रधान

ग्राम पंचायत-बेला (भीटी)

chat bot
आपका साथी