केंद्रों पर लक्ष्य और टीकाकरण सिमटा, आज लगेगी दूसरी डोज

कोरोना संक्रमण से बचाव में सबसे ज्यादा कारगर साबित वैक्सीन लगवाने के लिए केंद्र पर गति कमतर हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 09:18 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 09:18 PM (IST)
केंद्रों पर लक्ष्य और टीकाकरण सिमटा, आज लगेगी दूसरी डोज
केंद्रों पर लक्ष्य और टीकाकरण सिमटा, आज लगेगी दूसरी डोज

अंबेडकरनगर: कोरोना संक्रमण से बचाव में सबसे ज्यादा कारगर साबित वैक्सीन लगवाने के लिए केंद्रों पर युवाओं की काफी भीड़ देखने को मिल रही है। हालांकि लक्ष्य और बूथों की संख्या शुक्रवार को समेट दी गई, इससे कम लोगों को वैक्सीन लग सकी। आज शनिवार को सभी केंद्रों पर सिर्फ दूसरी डोज लगाई जाएगी।

शुक्रवार को 11 केंद्रों पर 31 बूथ ही संचालित किए गए। इन जगहों पर सुबह आठ बजे से ही नागरिकों की लाइन लगनी शुरू हो गई। हालांकि दोपहर में भारी उमस के चलते केंद्रों पर भीड़ सिमटी दिखी। इन सब के बीच कुल 8946 लोगों को टीका लगाया गया। सीएमओ डा. श्रीकांत शर्मा ने बताया कि संक्रमण और वायरल फीवर को देखते हुए टीकाकरण का लक्ष्य बढ़ाया-घटाया जा रहा है। साथ ही कोविड जांच और थर्मल स्क्रीनिग भी तेज कर दी गई है। शनिवार को सभी सीएचसी, पीएचसी और अतिरिक्त केंद्रों के साथ सात गांवों में टीकाकरण किया जाएगा। वहीं, संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी के संबंध में जिला चिकित्सालय में माकड्रिल किया गया। इस दौरान मरीजों को एंबुलेंस से उतारना, भर्ती करने आदि का पूर्वाभ्यास किया गया।

युवाओं की भागीदारी रही अहम : अभियान के तहत 18 से 44 वर्ष वालों में 4583 को टीका लगाया गया। 45 से अधिक उम्र वालों में 1983 के साथ 2100 को दूसरी डोज दी गई। अभिभावक केंद्र पर 140 और महिला स्पेशल केंद्र पर 140 को टीका लगाया गया।

अब महज तीन सक्रिय: शुक्रवार को भी कोई संक्रमित नहीं मिला और न ही कोई मरीज स्वस्थ हुआ। इससे जिले में तीन सक्रिय मरीजों की संख्या पर आंकड़ा ठहरा है। सभी मरीजों का इलाज लखनऊ स्थित अस्पताल में चल रहा है।

chat bot
आपका साथी