दूसरी डोज लगवाने वालों की भीड़, बूथों पर 21 फीसद टीकाकरण

कोरोना संक्रमण काबू में आने के साथ ही अब संचारी रोगों पर स्वास्थ्य विभाग की सतर्कता और बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:11 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:11 PM (IST)
दूसरी डोज लगवाने वालों की भीड़, बूथों पर 21 फीसद टीकाकरण
दूसरी डोज लगवाने वालों की भीड़, बूथों पर 21 फीसद टीकाकरण

अंबेडकरनगर: कोरोना संक्रमण काबू में आने के साथ ही अब संचारी रोगों पर स्वास्थ्य विभाग की विशेष नजर है। घर-घर जागरूकता अभियान चलाने के साथ टीकाकरण केंद्रों को समेटा जा रहा है, हालांकि लक्ष्य ज्यादा नहीं घटाया गया है। इसका नतीजा यह रहा कि मंगलवार को निर्धारित लक्ष्य 21000 के सापेक्ष महज 21 फीसद टीकाकरण हो सका। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इसके पीछे लगातार हो रहे टीकाकरण एवं महाभियान के सफल होने की बात कह रहे हैं।

कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने को केंद्रों पर महीने भर पहले तक काफी भीड़ देखने को मिल रही थी, लेकिन महाभियान के बाद केंद्रों पर युवाओं और दूसरी डोज लगवाने वालों की ही भीड़ दिख रही है। कहीं भी लंबी कतार नजर नहीं आई। मंगलवार को 11 केंद्रों पर संचालित कुल 43 बूथों पर महज 4456 लोगों को टीका लगाया गया। सीएमओ डा. श्रीकांत शर्मा ने बताया कि लगातार अभियान चलने से अधिकांश लोगों को टीका लग चुका है, इसलिए संख्या में गिरावट आ रही है।

दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या रही सर्वाधिक : अभियान के तहत 18 से 44 वर्ष वालों में 1302 को टीका लगाया गया। 45 से अधिक उम्र वालों में 610 के साथ 2549 को दूसरी डोज दी गई। अभिभावक केंद्र पर 40 और महिला स्पेशल केंद्र पर कोई भी टीका नहीं लगाया गया।

अब एक सक्रिय केस : मंगलवार को भी कोई संक्रमित नहीं मिला और न ही कोई मरीज स्वस्थ हुआ। जिले में अब महज एक सक्रिय मरीज है। इसका इलाज लखनऊ स्थित अस्पताल में चल रहा है। वहीं दस्तक अभियान के तहत कोई भी डेंगू और दिमागी बुखार का मरीज नहीं पाया गया है।

chat bot
आपका साथी