टीकाकरण के लिए लगातार उमड़ रही भीड़, नहीं मिले डेंगू के मरीज

कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाने को स्वास्थ्य केंद्रों पर 18 से 44 वर्ष तक के लोगों ने बढ़चढ़कर वैक्सीनेशन करवाया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 10:30 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 10:30 PM (IST)
टीकाकरण के लिए लगातार उमड़ रही भीड़, नहीं मिले डेंगू के मरीज
टीकाकरण के लिए लगातार उमड़ रही भीड़, नहीं मिले डेंगू के मरीज

अंबेडकरनगर: कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाने को स्वास्थ्य केंद्रों पर 18 से 44 वर्ष तक के युवाओं की अच्छी खासी भीड़ उमड़ रही है। हालांकि काफी संख्या में लोगों का टीकाकरण हो जाने से पखवाड़ेभर पहले तक मारामारी की स्थिति नहीं है। गुरुवार को टीकाकरण के लिए 11 केंद्रों पर कुल 54 बूथ बनाए गए थे। निर्धारित लक्ष्य 19000 के सापेक्ष 18638 लोगों को ही टीका लगाया जा सका। यह लक्ष्य का 98 फीसद रहा।

54 बूथों पर हुआ टीकाकरण : अभियान के तहत 18 से 44 वर्ष वालों में 11055 को टीका लगाया गया। 45 से अधिक उम्र वालों में 3389 के साथ 3987 को दूसरी डोज दी गई। अभिभावक केंद्र पर 106 और महिला स्पेशल केंद्र पर 101 को टीका लगाया गया।

नहीं मिला कोई संक्रमित : गुरुवार को भी कोई संक्रमित नहीं मिला और न ही कोई स्वस्थ हुआ। एक पखवाड़े से भी अधिक समय से कोई संक्रमित नहीं मिलने से स्वास्थ्य अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। हालांकि जिले में अब भी तीन सक्रिय मरीज हैं। सभी का इलाज लखनऊ स्थित अस्पताल में चल रहा है।

नहीं चला संपर्क अभियान: संक्रामक बीमारियां तेजी से पांव पसार रही हैं। लगातार दो दिन डेंगू के दो-दो मरीज मिलने से विभाग में खलबली मची थी। ऐसे में गुरुवार को संक्रामक रोग नियंत्रण मुहिम के तहत घर-घर संपर्क अभियान ही नहीं संचालित किया गया, जबकि जिला मुख्यालय के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में जगह-जगह जलजमाव से इसमें और बढ़ोतरी की आशंका है। सीएमओ डा. श्रीकांत शर्मा ने बताया कि सभी नागरिक अपने आसपास सफाई रखें और मच्छरों के प्रकोप से बचें। बुखार, सिरदर्द बना रहे तो चिकित्सक को दिखाएं।

chat bot
आपका साथी