गांवों के केंद्र बंद होने से टीकाकरण में आई कम

वैक्सीन की कमी के चलते दूसरे दिन भी गांवों में संचालित केंद्र बंद होने से टीकाकरण पर असर पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:00 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:00 PM (IST)
गांवों के केंद्र बंद होने से टीकाकरण में आई कम
गांवों के केंद्र बंद होने से टीकाकरण में आई कम

अंबेडकरनगर : वैक्सीन की कमी के चलते दूसरे दिन भी गांवों में संचालित केंद्र बंद होने से स्वास्थ्य केंद्रों पर लोगों की लंबी कतारें लगी रहीं। इससे दुश्वारियां भी काफी बढ़ गई हैं। महिलाओं को घंटों लाइन में लगने के बाद भी टीका से वंचित होना पड़ रहा है। विभाग भी इस बारे में कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है। विभाग का रटारटाया जवाब आता है कि जब मिलेगी वैक्सीन तो लोगों को लगाएंगे, नहीं तो ऐसे ही व्यवस्था चलती रहेगी। टीका केंद्रों में इजाफा नहीं होने से टीकाकरण के दौरान धक्कामुक्की तक की नौबत आ रही है।

अब एक बार फिर गावों में संचालित टीका केंद्रों को बंद कर दिया गया है। पूरे जिले में सिर्फ 11 केंद्र ही संचालित किए जा रहे हैं। इसमें कुल 37 बूथ बनाए गए हैं। जिला अस्पताल में महिला केंद्र पर काफी भीड़ लगी रही। निर्धारित लक्ष्य 5100 के सापेक्ष 5562 लोगों को टीका लगाया गया, जो लक्ष्य का 109 फीसद रहा। सीएमओ रोजाना लक्ष्य घटा-बढ़ा रहे हैं। सीएमओ डा. श्रीकांत शर्मा ने बताया कि वैक्सीन की मांग की गई है, जल्द ही किल्लत दूर होगी।

अन्नावां : प्राथमिक विद्यालय अशरफाबाद के सभी शिक्षकों ने टीकाकरण कराया है। प्रधानाध्यापक राजाराम ने बताया कि वह स्वयं और सहायक कमलेश सिंह दूसरी डोज लगवा चुके हैं। अध्यापक प्रमोद कुमार, शिक्षामित्र संगम, किरन, राजेश्वरी, सरिता देवी, सत्यवती के साथ रसोईया झुरकली, कलावती तथा प्रतिमा ने भी वैक्सीन की पहली डोज लगवाई।

11 केंद्रों पर हुआ टीकाकरण : अभियान के तहत 18 से 44 वर्ष वालों में 2832 को टीका लगाया गया। 45 से अधिक उम्र वालों में 2022 के साथ 526 को दूसरी डोज दी गई। अभिभावक केंद्र पर 160 को टीका लगाया गया।

------------

नहीं मिला कोई भी संक्रमित : कोरोना का कोई भी नया मरीज बीत कई दिनों से नहीं सामने आया है। मंगलवार को भी न ही कोई पाजिटिव केस मिला न कोई स्वस्थ हुआ। सक्रिय मरीजों की संख्या तीन पर स्थिर है। सीएमओ ने बताया कि होम आइसोलेशन में एक मरीज है, जबकि दो का इलाज लखनऊ में चल रहा है। सोमवार को कुल 1957 लोगों की जांच हुई। आरटीपीसीआर से 1215, ट्रूनेट से 11 तथा एंटीजन से 731 लोगों की जांच की गई।

नहीं हो सका टीकाकरण-

किछौछा : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बसखारी में वैक्सीन के खत्म होने एवं नए स्लाट की बुकिग न होने से सुबह से लाइन लगाकर लोग खड़ रहे। मायूस होकर लौट रहे लोगों को समझा-बुझाकर वापस घर भेजा। प्रभारी डा. मार्कंडेय प्रसाद ने बताया कि वैक्सीन की मांग की गई है।

chat bot
आपका साथी