दूसरी डोज लगवाने वाले ही पहुंच रहे केंद्र, 26 फीसद टीकाकरण

कोरोना संक्रमण काबू में आने के साथ अब संचारी रोगों पर स्वास्थ्य विभाग की वैक्सीनेशन में कोई ढिलाई न करने पर सतत प्रयत्‍‌नशील है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 10:34 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 10:34 PM (IST)
दूसरी डोज लगवाने वाले ही पहुंच रहे केंद्र, 26 फीसद टीकाकरण
दूसरी डोज लगवाने वाले ही पहुंच रहे केंद्र, 26 फीसद टीकाकरण

अंबेडकरनगर : कोरोना संक्रमण काबू में आने के साथ अब संचारी रोगों पर स्वास्थ्य विभाग की विशेष नजर है। घर-घर जागरूकता अभियान चलाने के अलावा टीकाकरण केंद्रों को समेटा जा रहा है। हालांकि लक्ष्य पहले जैसा ज्यादा रखा जा रहा है, लेकिन लोग काफी कम संख्या में पहुंच रहे हैं। मंगलवार को निर्धारित लक्ष्य 21000 के सापेक्ष महज 26 फीसद टीकाकरण हो सका। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों से टीका लगवाने की अपील कर रहे हैं।

कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने को केंद्रों पर महीने भर पहले तक काफी भीड़ देखने को मिल रही थी, लेकिन महाभियान के बाद केंद्रों पर युवाओं और दूसरी डोज लगवाने वालों की ही भीड़ दिख रही है। कहीं भी लंबी कतार नजर नहीं आ रही। मंगलवार को 11 केंद्रों पर संचालित कुल 43 बूथों पर महज 5592 लोगों को टीका लगाया गया। सीएमओ डा. श्रीकांत शर्मा ने बताया कि लगातार अभियान चलने से अधिकांश लोगों को टीका लग चुका है, इसलिए संख्या में गिरावट आ रही है। फिलहाल टीकाकरण बढ़ाने के लिए जिम्मेदारी भी निर्धारित की जा रही है। दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या सर्वाधिक : अभियान के तहत 18 से 44 वर्ष वालों में 1341 को टीका लगाया गया। 45 से अधिक उम्र वालों में 386 के साथ 3715 को दूसरी डोज दी गई। अभिभावक केंद्र पर 60 और महिला स्पेशल केंद्र 90 लोगों को टीका लगाया गया।

चिकित्सकों ने टीकाकरण किए जाने के बाद लोगों को कोविड प्रोटोकाल के बारे में भी बताया। कहा कि टीका के बाद भी मास्क व दूरी का अनुपालन करना आवश्यक है।

chat bot
आपका साथी