गांव की सरकार बनाने में खुद की सुरक्षा भूले मतदाता

अधिकांश मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ कोरोना फैलाने में मददगार बनती दिखी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 10:02 PM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 10:02 PM (IST)
गांव की सरकार बनाने में खुद की सुरक्षा भूले मतदाता
गांव की सरकार बनाने में खुद की सुरक्षा भूले मतदाता

अंबेडकरनगर: कोरोना महामारी की भयावहता जानने के बाद भी बचाव के इंतजाम मानने को मतदाता राजी नहीं दिखे। अधिकांश मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ कोरोना फैलाने में मददगार बनती दिखी। यह भयावह तस्वीरें आगामी दिनों में संक्रमितों की संख्या बढ़ने के संकेत देती हैं। निगरानी के लिए लगे पुलिसकर्मी भीड़ को शारीरिक दूरी का पालन करने की हिदायत देने के बजाए मोबाइल में मस्त रहे।

आइए आपको हकीकत तस्वीरों के जरिए दिखाते हैं। इसमें मतदान के लिए कतारबद्ध लोग एक-दूसरे से सटे रहे। युवाओं को बुजुर्गो तक फिक्र नहीं रही, जबकि कोरोना से सबसे अधिक खतरा बुजुर्गो को है। अब एक कदम आगे चलते हैं। बूथ के अंदर दाखिल होने से लेकर बाहर निकलने तक मतदान कार्मिकों को भी मतदाताओं की फिक्र नहीं दिखी। खुद तो मास्क और ग्लव्स पहने थे, लेकिन मतदाताओं के नंगे हाथों में एक ही कलम थमाकर हस्ताक्षर या एक ही इंक पैड पर अंगूठा लगवाया। इसके अलावा हाथ थामकर अमिट स्याही और एक ही मुहर सभी मतदाताओं को मतदान के लिए दिया। कुछ एक मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के हाथों पर सैनिटाइजर लगाया गया, बाकी ऐसे ही अपने घरों को लौट गए।

यहां मतदाता मास्क चेहरे पर लगाए दिखे, भले ही वह मुंह और नाक ढंकने में लापरवाही करते दिखे। टांडा ब्लाक के डांडी महमूदपुर मतदान केंद्र पर तीन बूथ बनाए गए थे। इससे लंबी कतार तो नहीं लगी, लेकिन सुबह महिलाओं की अच्छी-खासी भीड़ रही। इसी तरह अकबरपुर के उकरा एवं जमुनीपुर मतदान केंद्र पर भी महिलाओं और युवाओं की भीड़ उमड़ी। इस दौरान कहीं भी कोरोना का खौफ नहीं दिखा।

प्रधान के सात पदों पर आज होगा नामांकन

अंबेडकरनगर : गतिमान त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदान से पहले उम्मीदवारों की मौत होने से प्रधान के पदों पर चुनाव स्थगित किया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने यहां इसी आचार संहिता के बीच चुनाव कराने की अधिसूचना जारी की है। यहां प्रधान के सात पदों पर चुनाव होगा। यह चुनावी प्रक्रिया आगामी 30 अप्रैल से 11 मई के बीच संपन्न होगी।

30 अप्रैल को प्रधान के खाली सातों पदों पर उम्मीदवारों को पर्चा खरीदने व दाखिल करना का मौका शाम पांच बजे तक दिया गया है। इसी दिन नामांकन पत्रों की जांच शाम पांच बजे के बाद होगी। इसके बाद पहली मई को दोपहर तीन बजे तक पर्चा वापस लेने का मौका देने के बाद चुनाव चिन्ह आवंटन कर दिया जाएगा। आगामी नौ मई को इन सातों पदों के लिए मतदान होगा। इसके बाद 11 मई को मतगणना कराने के साथ परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

कसी नकेल: चुनाव आयोग ने उक्त पदों पर निरस्त होने से पहले नामांकन पत्रों को भी आधार बनाया है। इसमें नए उम्मीदवारों को शामिल होने का मौका दिया जाएगा। वहीं, नामांकन वापस लेने वाले फिर से प्रतिभाग नहीं कर सकेंगे। चुनावी मैदान में डटे रहे उम्मीदवारों को फिर से नामांकन करने की जरूरत नहीं होगी। इनकी उम्मीदवारी को वैध माना जाएगा।

सात प्रधान पदों पर चुनाव: नामांकन की कवायद पूरा होने के बाद सात ग्राम पंचायतों से प्रधान पदों के वैध उम्मीदवारों की मृत्यु हो गई थी। इससे यहां का चुनाव स्थगित किया गया है। इसमें कटेहरी ब्लाक के नंदूपुर व अहिरौली के अलावा अकबरपुर ब्लाक के ताराखुर्द और मजीषा तथा रामनगर ब्लाक के आमा दरवेशपुर व सहिजना हमजापुर एवं बसखारी के ढेकवा बहाउद्दीनपुर गांवों में इस अवधि में चुनाव कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी