आज चार केंद्रों पर लगेगा टीका

कोरोना वैक्सीन आने के बाद टीकाकरण कराने की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। आज चार केंद्रों पर टीकाकरण शुरू किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 10:56 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 10:56 PM (IST)
आज चार केंद्रों पर लगेगा टीका
आज चार केंद्रों पर लगेगा टीका

अंबेडकरनगर: कोरोना वैक्सीन आने के बाद टीकाकरण कराने की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। शनिवार को पहले नौ अस्पतालों में 900 कर्मियों को टीका लगाने की तैयारी थी लेकिन अभी शुरुआत में सतर्कता बरतते हुए केंद्रों की संख्या घटाकर महज चार कर दिया गया है। इसमें मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टांडा तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बसखारी को शामिल किया गया है। जिला चिकित्सालय में डीएम टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे।

-आधा एमएल वैक्सीन, 30 मिनट आराम: चिकित्सक के मुताबिक लाभार्थी को आधा एमएल वैक्सीन मांस में लगाई जाएगी। इसके बाद 30 मिनट आराम करना भी अनिवार्य होगा। इसके लिए सभी केंद्रों पर 10-10 बेड आरक्षित किया गया है। यहां एक चिकित्सक व दो अन्य स्टाफ की तैनाती की गई है।

-नोडल अधिकारियों को जिम्मेदारी: शनिवार से शुरू हो रहे टीकाकरण को सकुशल संपन्न कराने के लिए सीएमओ ने पांच चिकित्साधिकारियों को प्रत्येक तहसील में नोडल नामित किया है। इसमें एसीएमओ डॉ. अशोक कुमार गुप्त को अकबरपुर, डॉ. सालिकराम पासवान को भीटी, उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजय वर्मा को टांडा, डॉ. सतीराम को जलालपुर तथा डॉ. आशुतोष सिंह को आलापुर तहसील की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

-पहले टीके के बाद दूसरा टीका 12 फरवरी को : वैक्सीन की पूरी खुराक के लिए 28 दिन यानि 12 फरवरी को दूसरी खुराक दी जाएगी। एक बार टीकाकरण होने के बाद दो वर्ष तक यह प्रभावी रहेगा। लेकिन इस बीच दोनों डोज लगवाना अनिवार्य होगा।

कोरोना वैक्सीन आ चुकी है, लेकिन अभी सभी को नहीं लगानी है। शासन के निर्देश पर शनिवार को जिले के चार केंद्रों से इसकी शुरुआत की जा रही है। इसे दो दिन बाद सभी नौ केंद्रों पर संचालित की जाएगी। वैक्सीन कैरी करने के लिए वैक्सीन वाहन विभाग के पास है। वह सुबह आठ बजे से 10 बजे के बीच सभी केंद्रों पर निर्धारित डोज पहुंचा देगी।

डॉ. अशोक कुमार,

मुख्य चिकित्साधिकारी

chat bot
आपका साथी