संक्रमण बेकाबू , 66 कंटेनमेंट जोन व बनें हॉटस्पॉट

कोरोना वायरस का संक्रमण अब बेकाबू हो रहा है। पिछले वर्ष से अधिक संक्रमित इस बार अचानक बढ़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 09:05 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 09:05 PM (IST)
संक्रमण बेकाबू , 66 कंटेनमेंट जोन व बनें हॉटस्पॉट
संक्रमण बेकाबू , 66 कंटेनमेंट जोन व बनें हॉटस्पॉट

अंबेडकरनगर : कोरोना वायरस का संक्रमण अब बेकाबू हो रहा है। पिछले वर्ष से अधिक संक्रमित इस बार मिलने से आमजन से लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से हैरान है, क्योंकि मौत का आंकड़ा भी लोगों को डरा रहा है। डिप्टी सीएमओ, उनकी पत्नी और सीएमओ कार्यालय के एक लिपिक के पॉजिटिव होने के बाद सीएमओ कार्यालय सहित जनपद में कुल 66 कंटेनमेंट जोन और एनटीपीसी को हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया है। वहीं जिला चिकित्सालय में एक मरीज पॉजिटिव होने के बाद एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन आदि जांच भी बंद कर दी गई है। इसके बाद भी सड़कों पर मास्क न लगाए हुए लोग दिखाई दे रहे हैं। पुलिस-प्रशासन के भय से ही लोग मास्क लगा रहे हैं।

कोरोना संक्रमण इस बार स्वास्थ्य विभाग पर भारी पड़ रहा है। एक वरिष्ठ लिपिक की अचानक मौत होने के बाद कार्यालय में तैनात एक डिप्टी सीएमओ, इनकी पत्नी और एक लिपिक के पॉजिटिव आने के बाद सीएमओ कार्यालय को सील करते हुए कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। 11 दिन में 140 मरीज मिल चुके हैं, इसमें आठ पूरी तरह से स्वस्थ होकर घर पहुंच गए हैं। मेडिकल कॉलेज सद्दरपुर में छह और टांडा के एल-टू हॉस्पिटल में नौ संक्रमित भर्ती हैं। निगरानी समिति भी निष्प्रभावी : स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि दूसरे प्रांतों से आने वाले लोगों से ही संक्रमण दर में इतनी तेजी से इजाफा हो रहा है। क्योंकि होली के बाद ही संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़नी शुरू हुई है। वहीं निगरानी करने के लिए प्रत्येक गांवों में एक-एक समिति बनाई गई है, लेकिन समिति के सदस्य इसमें फेल साबित हो रहे हैं। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि समितियों का रोजाना डाटा एकत्र कर रहे उपायुक्त एनआरएलएम आरबी यादव को यह पता नहीं कि अब तक कितने लोग दूसरे प्रांतों से आए हैं।

सोमवार से होगी जिला चिकित्सालय में जांच : जिला चिकित्सालय में भी संक्रमित मिलने से वहां पर एक्स-रे, अलट्रासाउंड, डिजिटल एक्स-रे आदि को 24 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है। सीएमएस डॉ. ओम प्रकाश ने बताया कि सीटी स्कैन के दौरान एक व्यक्ति पॉजिटिव मिला था। इस पर जांच विग को 24 घंटे के लिए बंद कर दिया गया था। अब सोमवार को फिर से जांच प्रक्रिया शुरू की जाएगी। डिप्टी सीएमओ के पॉजिटिव आने के बाद कार्यालय को सील कर दिया गया है और इनकी पत्नी के भी पॉजिटिव होने के बाद रामा हॉस्पिटल को भी सील कर दिया गया है। वहां के आसपास हॉस्पिटल कर्मचारियों एवं अन्य लोगों का नमूना जांच के लिए भेजा गया है।

डॉ. अशोक कुमार, सीएमओ।

chat bot
आपका साथी