दु‌र्व्यवहार की शिकायत पर बख्शे नहीं जाएंगे पुलिसकर्मी

आए दिन पुलिस की ओर से आमजन से अभद्रता किए जाने के मामलों का संज्ञान एसपी ने लिया साफ कहा कि कोई बदसलूकी किसी से नहीं करेगा अगर शिकायत मिली तो कार्रवाई तय है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:25 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:25 PM (IST)
दु‌र्व्यवहार की शिकायत पर बख्शे नहीं जाएंगे पुलिसकर्मी
दु‌र्व्यवहार की शिकायत पर बख्शे नहीं जाएंगे पुलिसकर्मी

अंबेडकरनगर: आए दिन पुलिस की ओर से आमजन से अभद्रता किए जाने के मामलों को देखते हुए, एसपी ने अपने मातहतों को कठोर हिदायत दी। जनता व जनप्रतिनिधियों की बातों और शिकायतों को संवेदनशीलता के साथ सुनना होगा। मित्र पुलिस का चेहरा और खाकी की मर्यादा को बनाए रखना होगा। दु‌र्व्यवहार की शिकायत मिलने पर पुलिस कर्मी बख्शे नहीं जाएंगे। पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने यह निर्देश थानाध्यक्षों और बीट आरक्षियों के लिए जारी किया है। एएसपी और क्षेत्राधिकारियों से इसकी निगरानी करने एवं शिकायतों पर जनता से सीधा संवाद करने के लिए कहा है। एसपी खुद भी गोपनीय जांच कर पुलिस कर्मियों की कार्यशैली एवं व्यवहार को खंगालने में जुटे हैं। किसी भी शिकायत का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने में अनावश्यक विलंब होना भी दंडनीय माना जाएगा। सीयूजी नंबर नहीं उठाने वालों पर एसपी ने गहरी नाराजगी जाहिर की है। इसके लिए फेक काल कर वह खुद हकीकत परखेंगे।

महिलाओं से जुड़े अपराध पर रहें संवेदनशील: महिलाओं से जुड़े आपराधिक मामलों को निस्तारित करने में पूरी संवेदनशीलता बरती जानी चाहिए। इसके लिए थानों में बने हेल्पलाइन डेस्क सक्रिय रहे। प्राथमिक स्तर पर शिकायतों को निस्तारित करने का प्रयास होगा। उच्चाधिकारियों के पास तक न्याय नहीं मिलने की शिकायत पहुंचना गंभीर है। इसमें संबंधित थाना प्रभारी की रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

योजनाओं का पहुंचाएं लाभ : बुजुर्गों से लेकर महिलाओं तथा त्वरित मदद की विविध योजनाओं के लाभ से सबको आच्छादित करना होगा। थाना प्रभारी सुनिश्चित करेंगे कि कागजी कोरम पूरा करने के बजाए धरातल पर जनता को इसका लाभ मिले। फीडबैक में इसकी झलक दिखनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी