धान खरीद में लापरवाही, क्षेत्रीय विपणन अधिकारी नपे

सरकारी केंद्रों पर किसानों से धान की खरीद में लापरवाही पर कमिश्नर ने दौरा किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 11:00 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 11:00 PM (IST)
धान खरीद में लापरवाही, क्षेत्रीय विपणन अधिकारी नपे
धान खरीद में लापरवाही, क्षेत्रीय विपणन अधिकारी नपे

अंबेडकरनगर: सरकारी केंद्रों पर किसानों से धान की खरीद में लापरवाही पर कमिश्नर ने क्षेत्रीय विपणन अधिकारी को हटाने के साथ आपरेटर को बर्खास्त कर दिया है। गुरुवार को जिले में दौरे पर आए मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल ने नवीन मंडी अकबरपुर में स्थापित सरकारी धान क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया।

पीसीएफ एवं खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा संचालित केंद्र पर मौजूद कृषक भगवान सिंह ने मंडलायुक्त को बताया कि उसने आठ अक्टूबर को धान बेचने के लिए पंजीयन कराया था। लेकिन अब तक उसके धान की तौल नहीं हो सकी। मंडलायुक्त ने तहकीकात की तो कंप्यूटर ऑपरेटर रामस्वरूप और क्षेत्रीय विपणन अधिकारी ज्ञान प्रकाश वर्मा की लापरवाही मिली। मंडलायुक्त ने तत्काल प्रभाव से कंप्यूटर ऑपरेटर रामस्वरूप को बर्खास्त करने एवं क्षेत्रीय विपणन अधिकारी ज्ञान प्रकाश वर्मा को हटाने का आदेश दिया।

जिला विपणन अधिकारी चामुंडा प्रसाद पांडेय को फटकार लगाते हुए कमिश्नर ने कहा कि यदि किसानों के धान खरीदने में कोई लापरवाही मिली तो कठोर कार्रवाई की जाएगी। जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने बताया कि अकबरपुर के क्षेत्रीय विपणन अधिकारी को हटाने का निर्देश मिला है। एक-दो दिन में दूसरे को प्रभार दिया जाएगा। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र, पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी, मुख्य विकास अधिकारी घनश्याम मीणा, अपर जिलाधिकारी डॉ. पंकज कुमार वर्मा, उप जिलाधिकारी मोइनुल इस्लाम आदि मौजूद रहे।

-गुणवत्तापूर्ण और नियत समय में कार्य करें पूर्ण: मंडलायुक्त ने विकास खंड टांडा में निर्माणाधीन पॉलिटेक्निक कॉलेज दौलतपुर हाजल पट्टी का निरीक्षण किया। कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड के अधिशासी अभियंता से कहा कि गुणवत्ता में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं होनी चाहिए और निर्धारित समय के अंदर बिल्डिग को हैंडओवर किया जाए। कालेज के मेन बिल्डिग का फाउंडेशन व बाउंड्रीवाल का कार्य प्रगति पर मिला। इसे मार्च 2022 तक पूर्ण किया जाना है।

-समय से निर्माण न होने होने पर होगी कार्रवाई: मंडलायुक्त ने कलेक्ट्रेट में 50 लाख रुपये से अधिक लागत की परियोजनाओं का समीक्षा की। इस दौरान निर्माणाधीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तेंदुआईकला एवं सीएचसी राजेसुल्तानपुर, बेवाना, पीएचसी पहाड़पुर कोड़ाही के निर्माण कार्य को तत्काल पूर्ण करने का निर्देश राजकीय निर्माण निगम के परियोजना निदेशक को दिया। नवनिर्मित रमाबाई राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय, मोहसिनपुर में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही नवनिर्मित मॉडल स्कूल रामनगर, 100 बेड ओबीसी ग‌र्ल्स हॉस्टल एवं जीजीआइसी भीटी का कार्य तत्काल पूर्ण कराकर हैंडओवर करने को कहा। मंडलायुक्त ने कहा कि परियोजनाओं के कार्यों में तेजी लाएं, इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

chat bot
आपका साथी