लक्ष्य से अधिक टीकाकरण, गांवों के टीका केंद्रों पर पहुंचे आलाधिकारी

गांवों में गुरुवार को युवाओं बुजुर्गों और महिलाओं की निर्धारित मात्रा से अधिक वैक्सीनेशन लोगों ने कराया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:21 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:21 PM (IST)
लक्ष्य से अधिक टीकाकरण, गांवों के टीका केंद्रों पर पहुंचे आलाधिकारी
लक्ष्य से अधिक टीकाकरण, गांवों के टीका केंद्रों पर पहुंचे आलाधिकारी

अंबेडकरनगर: गांवों में गुरुवार को युवाओं, बुजुर्गों और महिलाओं की निर्धारित संख्या से अधिक लोगों को टीका लगाया गया। दिनभर रुक-रुककर बारिश होने के बाद भी टीका केंद्रों पर भीड़ उमड़ी रही। व्यवस्था परखने के लिए जिलाधिकारी सहित अन्य चिकित्साधिकारी क्षेत्र में निकले। निर्धारित लक्ष्य 6600 के सापेक्ष 6777 लोगों को टीका लगाया गया। टीकाकरण कराने पहुंचे युवाओं ने कहा कि आंकड़े बताते हैं कि जिन लोगों ने दोनों डोज लगवाई थी, संक्रमण की चपेट में आने पर भी उन्हें ज्यादा दिक्कत नहीं हुई, इसलिए हम सब भी जल्द से जल्द टीका लगवाना चाहते हैं।

भीटी के ग्राम पिगरियांवा तथा चंदौका टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे जिलाधिकारी सैमुअल पॉल को वहां उपस्थित चिकित्सक ने बताया कि 45 प्लस के कुल 30 लोगों को टीका लगाया गया है। केंद्र पर पानी तथा बैठने की व्यवस्था नहीं मिलने पर जिलाधिकारी ने बीडीओ से कहा कि ग्राम प्रधान उमा सिंह के विरुद्ध कार्रवाई करें। यहां टीका केंद्र पर ही टेक्निशियन सुरेंद्र तथा चिकित्साधिकारी आयुष डा. राम सहाय कोरोना जांच करते हुए पाए गए। जिलाधिकारी ने दोनों को प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया। ग्राम पंचायत चंदौका में भी टीकाकरण केंद्र का जायजा लिया। यहां 45 प्लस के कुल 50 लोगों को टीका लगाया गया। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान से कहा कि टीका लगाने के बाद बैठने के लिए पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। लोगों के पीने के लिए पानी अच्छे बर्तन में रखा जाए। जिलाधिकारी ने केंद्र अधीक्षक से कहा कि जो भी जांच हो रही है, वह अनिवार्य रूप से ग्राम के अंदर ही हो न कि टीकाकरण केंद्रों पर। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि टीकाकरण केंद्रों पर आने वाले 45 वर्ष से अधिक के लोगों का आक्सीजन लेवल, ब्लड प्रेशर तथा शुगर की जांच कराई जाए। मुस्लिम धर्मगुरुओं ने किया टीकाकरण का आह्वान : टीकाकरण के लिए मुस्लिम धर्मगुरु सक्रिय हो गए हैं। गुरुवार को मशहूर शिया आलिमेदीन मौलाना वसी हसन खान ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अकबरपुर में एएनएम सुमन से न सिर्फ वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई, बल्कि उनकी अपील पर समुदाय के अनेक युवकों ने भी टीकाकरण कराया। मौलाना वसी हसन खान ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाना जरूरी है। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी चंद्रसेन वर्मा, मौलाना सैयद हैदर अब्बास, मौलाना अर्शी मौलाई, आरिफ अनवर, यासिर हुसैन, हसन अब्बास आदि उपस्थित थे।

50 केंद्रों पर 6777 को लगा टीका : टीकाकरण के विशेष अभियान के तहत 18 से 44 वर्ष वालों में 1441 को टीका लगाया गया, वहीं 45 से अधिक उम्र वालों में 4496 के साथ 65 अभिभावकों एवं 119 महिलाओं तथा 580 को दूसरी डोज दी गई।

chat bot
आपका साथी