पड़ताल : थाने से पुलिस चौकी तक रामराज, मुश्किल से सड़कों पर दिखती खाकी

कटका तथा जैतपुर थानों के गांवों-कस्बों की सुरक्षा व्यवस्था रामभरोसे है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 10:30 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 10:30 PM (IST)
पड़ताल : थाने से पुलिस चौकी तक रामराज, मुश्किल से सड़कों पर दिखती खाकी
पड़ताल : थाने से पुलिस चौकी तक रामराज, मुश्किल से सड़कों पर दिखती खाकी

अंबेडकरनगर : कटका तथा जैतपुर थानों के गांवों-कस्बों की सुरक्षा व्यवस्था ''रामभरोसे'' है। कहीं भी रात्रि गश्त नहीं दिखती। पुलिस थानों में आराम फरमाते नजर आते हैं। हां, कागज पर जरूर गश्त चल रही है। जागरण टीम ने मंगलवार रात्रि पड़ताल की तो यह हकीकत सामने आई।

समय- रात 11:10 बजे :

कटका थाने की महत्वपूर्ण पुलिस चौकी रफीगंज में एक मेज सहित चार कुर्सियां खाली मिलीं। चौकी प्रभारी धर्मेंद्र सरोज समेत अन्य पुलिस कर्मियों की झलक नहीं मिली। जलालपुर से आजमगढ़-लखनऊ मार्ग को जोड़ने वाली प्रमुख सड़क पर इस बाजार में बैंक ऑफ बड़ौदा तथा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, सहकारी बैंक की शाखा है। चंद किलोमीटर दूर दुल्हूपुर बाजार में बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक है। दो जिलों को जोड़ने वाली यह सड़क अपराधियों के लिए काफी मुफीद साबित होती रही है। इसके बावजूद बाजारवासियों की सुरक्षा के प्रति पुलिस बेखबर दिखी।

समय- रात 11:52 बजे :

कटका थाने में मोबाइल पर संगीत सुनने में तल्लीन हीरालाल, रामबूझ तथा नरसिंह को देख पहली नजर में ऐसा लगा कि मानो पुलिस इन्हें किसी घटना में उठा लाई हो। बातचीत में पता चला कि यह सभी लाल पगड़ी वाले गांव के चौकीदार हैं। थाने का पूरा दारोमदार थामे चौकीदारों के बीच अचानक प्रकट हुए होमगार्ड मंगला प्रसाद मिश्र ने बताया कि बड़े साहब ठीक 12 बजे क्षेत्र में गश्त पर निकलने वाले हैं। बाकी के और साहब लोग अभी-अभी भोजन लेने गए हैं। थाने के बाहर बाजार स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के बगल पुलिस पिकेट मौजूद मिली। यहीं टाइल्स की दुकान पर मालिक रवींद्र यादव तथा कैजुअल ड्रेस में सिपाही देवेश यादव आपस में बातचीत करते मिले।

समय- 12:17 बजे :

मुंडेहरा बाजार स्थित शारदा सहायक नहर के किनारे डायल 112 पीआरवी 4013 मोटरसाइकिल खड़ी मिली। कांस्टेबल गौरव कुमार तथा शंभूनाथ की मौजूदगी कटका थाने की इस बाजार के सन्नाटे को तोड़ रही थी।

------------

समय- 12:35 बजे :

जैतपुर थाने की बंदीपुर बाजार में डायल 112 पीआरवी 2549 बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक पर मौजूद मिली। कमांडर अजीत यादव तथा पायलट कपिलदेव शुक्ल चहलकदमी करते दिखे। इसके बाद चैनपुर चौराहा पहुंचने पर पूरी तरह सन्नाटा पसरा रहा।

--------

समय- 1:30 बजे

जैतपुर थाने का प्रमुख चौराहा रामगढ़ (फुलवरिया) जो आजमगढ़ जनपद से जुड़ा है, यहां पुलिस पिकेट नदारद मिली। अपराधियों ने पूर्व में कई गंभीर मामलों को अंजाम देकर भागने में इसी रास्ते का इस्तेमाल किया था। हत्या, लूट तथा मादक पदार्थों के अवैध धंधे के लिए भी यह क्षेत्र कुख्यात है। नेवादा बाजार में सब इंस्पेक्टर प्रभुनाथ हमराहियों के साथ जीप पर बैठे मिले।

समय- 1.55 बजे

थाना परिसर जैतपुर में कांस्टेबल विकास साहू पहरे पर तैनात रहे, जबकि दिवसाधिकारी की कुर्सी खाली मिली। कांस्टेबल के साथ एक चौकीदार भी मौजूद रहा। मुंशी सुदीप यादव आराम फरमाते दिखे। अंबरपुर बाजार में रात ढाई बजे पूरी तरह सन्नाटा पसरा रहा। यहां स्थित एक मात्र बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक सुरक्षा विहीन रहा।

-जनपद की सीमा से जुड़ा है यह क्षेत्र : कटका थाने के पूर्वोत्तर का हिस्सा पड़ोसी जनपद आजमगढ़ के अतरौलिया तथा अहिरौला थानों से सीधे जुड़ा है। बार्डर पर आपराधिक गतिविधियों की रोकथाम के लिए ही कटका को नए थाने के रूप में सृजित किया गया है।

सभी थानाध्यक्षों को रात्रि गश्त के कड़े निर्देश दिए गए हैं। बैंकों के साथ नागरिकों की सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी पुलिस की प्राथमिकता में है। ड्यूटी के प्रति लापरवाह पुलिसकर्मियों को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

-कृष्णकांत शुक्ल, क्षेत्राधिकारी, जलालपुर

chat bot
आपका साथी