माहभर में पटरी पर नहीं आ सकी धान खरीद, कटौती से किसान परेशान

इस वर्ष धान खरीद गति पकड़ने से पहले ही बेपटरी हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 11:01 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 11:01 PM (IST)
माहभर में पटरी पर नहीं आ सकी धान खरीद, कटौती से किसान परेशान
माहभर में पटरी पर नहीं आ सकी धान खरीद, कटौती से किसान परेशान

अंबेडकरनगर: इस वर्ष धान खरीद गति पकड़ने से पहले ही बेपटरी हो गई। देखते-देखते एक माह का समय निकल गया, लेकिन कई केंद्रों पर खरीद ही नहीं शुरू हो सकी। इस बीच अन्य केंद्रों पर भी गिनती के किसानों का ही धान तौला गया, बाकी दिन-रात चक्कर लगा रहे हैं। सरकारी क्रय केंद्रों पर धान से भरी ट्रालियों की किलोमीटर भर लंबी लाइन लगी है।

रबी फसलों की बुवाई की व्यस्तता के बीच किसान हफ्ते-हफ्ते भर से क्रय केंद्रों पर दिनरात डेरा डाले हुए हैं, लेकिन उनके धान की खरीद नहीं हो पा रही है। केंद्र प्रभारी भी मनमाफिक कटौती कर किसानों की जेब काटने में जुटे हैं। राइस मिलरों की हड़ताल किसानों पर भारी पड़ रही है। केंद्रों पर खरीदे गए धान गोदामों में डंप पड़े हैं। वहीं, खाद्य विभाग ने अब तक महज 12 राइस मिलों को कुटाई के लिए संबद्ध किया है।

सोमवार को नवीन मंडी सिझौली में संचालित पीसीएफ के केंद्र पर किसान राममिलन के धान की तौल हो रही थी कि अचानक जनरेटर खराब होकर बंद हो गया। यहां सभी केंद्रों पर ट्रालियों की कतार लगी हुई है। धान बेचने के लिए जबर्दस्त मारामारी दिखी। धान से लदी 200 से ऊपर ट्रालियां कतार से खड़ी नजर आईं। करीब 40 किसान हफ्ते-हफ्ते भर से नंबर लगाए खड़े मिले। किसानों ने बताया कि धान बेचने को लेकर वह काफी परेशान हैं। ज्यादा दिक्कत उन किसानों को है, जो किराए पर ट्रैक्टर-ट्राली लेकर आए हैं। उन्हें कई-कई दिनों का किराया देना पड़ेगा। उधर, केंद्र प्रभारी उठान न होने से परेशान दिख रहे हैं। ग्रामीण इलाकों में स्थित पीसीएफ के केंद्रों पर जमकर कटौती की जा रही है। कुछेक किसानों ने बताया कि मालीपुर मंसूरपुर क्रय केंद्र प्रभारी 10 फीसद तक कटौती कर रहे हैं।

काम पर लौट रहे राइस मिलर : जिला खाद्य विपणन अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि मिलों का संबद्धीकरण न होने से केंद्रों से उठान नहीं हो रहा है, इससे खरीद प्रभावित हो रही है। वर्तमान समय में 12 राइस मिलों को विभाग ने कुटाई के लिए संबद्ध कर लिया है, इससे उठान की प्रक्रिया भीटी से प्रारंभ कर दी गई है। अभी तक 54 हजार मीट्रिक टन की खरीद हो चुकी है।

धान खरीद नियंत्रण कक्ष स्थापित : धान खरीद के दौरान किसानों को परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसलिए जिला खाद्य विपणन कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। यहां दो कर्मचारियों की तैनाती की गई है। प्रेम नारायण दुबे के सीयूजी नंबर 7839565053 एवं आपरेटर के मोबाइल नंबर 8318915958 पर फोन कर धान खरीद से जुड़ी समस्या अधिकारियों तक पहुंचाई जा सकती है।

chat bot
आपका साथी