धान की बंपर पैदावार की उम्मीद, खरीद को बने 38 केंद्र

सीजन भर समय-समय पर अच्छी बारिश के चलते पूरे जिले में धान की फसल लहलहा रही है। पर्चेज सेंटर तय कर दिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:22 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:22 PM (IST)
धान की बंपर पैदावार की उम्मीद, खरीद को बने 38 केंद्र
धान की बंपर पैदावार की उम्मीद, खरीद को बने 38 केंद्र

अंबेडकरनगर : सीजन भर समय-समय पर अच्छी बारिश के चलते पूरे जिले में धान की फसल लहलहा रही है। इससे बंपर पैदावार होने की उम्मीद है। किसानों को इसका भरपूर लाभ मिल सके, इसके लिए सरकारी केंद्रों पर खरीद की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इस वर्ष भी पहली नवंबर से खरीद शुरू की जानी है। खरीद के लिए किसानों का पंजीयन कराया जा रहा है। अभी तक लगभग तीन हजार किसानों ने धान बेचने के लिए विभाग की वेबसाइट पर पंजीयन कराया है। धीरे-धीरे यह सिलसिला तेज होगा। दागी मिलर्स को चावल की आपूर्ति से बाहर किया जाएगा।

-38 क्रय केंद्रों की हुई संस्तुति : किसानों के पंजीयन के बाद विभाग ने पांचों तहसीलों में 38 क्रय केंद्र स्थापित करने की अनुमति प्रदान कर दी है। जिला खाद्य विपणन अधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी की संस्तुति के बाद 38 केंद्र बनाए गए हैं। खाद्य विभाग, पीसीएफ, यूपीएसएस तथा भारतीय खाद्य निगम एजेंसियों के माध्यम से क्रय केंद्रों की स्थापना हुई है। अकबरपुर, कटेहरी, भीटी, जलालपुर, भियांव, टांडा, बसखारी, रामनगर, जहांगीरगंज में खाद्य विभाग, बेवाना, रामपुर रामपट्टी, सहकारी समिति लोदीपुर, अशरफपुर पचाउख, सिझौली मंडी, बहोरिकपुर, औरंगनगर, महरुआ गोल, जलालपुर परशुरामपुर, भीटी, खजुरी करौंदी, रेवई, किशुनपुर कबिरहा, बड़ागांव काजी, उतरेथू, दौलतपुर हाजलपट्टी, ऐनवां इंदलपुर, देवरिया पंडित, राजुपुर सहकारी समिति में केंद्र बनाया गया है। खरीद शुरू होने से पहले जिले में और केंद्र बनाए जाएंगे।

-समय से बारिश ने बढ़ाया धान का रकबा: जिले में 20 मई से अच्छी बारिश शुरू हो गई, इससे समय से किसानों को धान की रोपाई करने में सहूलियत मिली। जिला कृषि अधिकारी पीयूष राय ने बताया कि इस बार धान रोपाई का रकबा बीते वर्ष की तुलना में सौ से बढ़कर 110 फीसद हुआ है।

धान खरीद की तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। प्रथम चरण में 38 केंद्र नामित हुए हैं और आगे की कार्रवाई जिलाधिकारी एवं खरीद अधिकारी अपर जिलाधिकारी के निर्देश पर की जाएगी।

राजेश कुमार,

जिला खाद्य विपणन अधिकारी

chat bot
आपका साथी