टीका केंद्रों पर उमड़ी भीड़, डेंगू के भी दो मरीज मिले

टीकाकरण के लिए युवाओं के साथ हर वर्ग के लोग केंद्रों पर पहुंच रहे है डेंगू के दो मरीज और मिले।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 10:24 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:24 PM (IST)
टीका केंद्रों पर उमड़ी भीड़, डेंगू के भी दो मरीज मिले
टीका केंद्रों पर उमड़ी भीड़, डेंगू के भी दो मरीज मिले

अंबेडकरनगर : टीकाकरण के लिए युवाओं के साथ हर वर्ग के लोग केंद्रों पर पहुंच रहे हैं और पर्याप्त मात्रा में टीकाकरण हो रहा है। वहीं बीते दिनों हुई लगातार बारिश से संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ा है। मंगलवार को चले जांच अभियान में दो मरीज डेंगू के मिले हैं। इसमें एक टांडा तथा दूसरा जलालपुर ब्लाक का रहने वाला है। दोनों को मेडिकल कालेज सद्दरपुर में भर्ती किया गया है। जिले में अब तक 4125 संभावित मरीजों की जांच हुई है। सितंबर माह में ही डेंगू के सात मरीज मिल चुके हैं। हालांकि पांच लोग पूरी तरह स्वस्थ हुए हैं।

उधर, मंगलवार को टीकाकरण लक्ष्य के सापेक्ष कम रहा। 11 केंद्रों पर कुल 39 बूथ बनाए गए थे। सभी जगह 18 से 44 वर्ष के युवाओं का हुजूम उमड़ा। निर्धारित लक्ष्य 19000 के सापेक्ष 13853 लोगों को टीका लगाया गया, जो लक्ष्य का 73 फीसद रहा। सीएमओ डा. श्रीकांत शर्मा ने बताया कि टीकाकरण स्वास्थ्य केंद्रों के साथ कुछ गांवों में भी संचालित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संक्रामक रोगों का खतरा भी बढ़ रहा है। ऐसे में लोग स्वास्थ्य और खानपान के प्रति सचेत रहें। कोई भी शारीरिक परेशानी होने पर तत्काल चिकित्सक से परामर्श लें।

------------

39 बूथों पर हुआ टीकाकरण : अभियान के तहत 18 से 44 वर्ष वालों में 7935 को टीका लगाया गया। 45 से अधिक उम्र वालों में 3241 के साथ 2336 को दूसरी डोज दी गई। अभिभावक केंद्र पर 200 और महिला स्पेशल केंद्र पर 141 को टीका लगाया गया। नहीं मिला कोई संक्रमित : मंगलवार को भी कोई संक्रमित नहीं मिला और न ही कोई स्वस्थ हुआ। जिले में तीन सक्रिय मरीजों की संख्या पर आंकड़ा ठहरा हुआ है। सभी मरीजों का इलाज लखनऊ स्थित अस्पताल में चल रहा है।

chat bot
आपका साथी