खराब मौसम से केंद्रों पर कम पहुंचे लोग, युवाओं की भागीदारी बेहतर

टीकाकरण व्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर आ रही है। इन दिनों रोजाना करीब 10 हजार डोज लग रहीं हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Aug 2021 10:30 PM (IST) Updated:Mon, 23 Aug 2021 10:30 PM (IST)
खराब मौसम से केंद्रों पर कम पहुंचे लोग, युवाओं की भागीदारी बेहतर
खराब मौसम से केंद्रों पर कम पहुंचे लोग, युवाओं की भागीदारी बेहतर

अंबेडकरनगर: टीकाकरण व्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर आ रही है। इन दिनों रोजाना करीब 10 हजार लोगों को टीका लगाया जा रहा है, लेकिन सोमवार को खराब मौसम के चलते केंद्रों पर अपेक्षा के मुताबिक कम लोग पहुंचे। इसका नतीजा यह रहा कि लक्ष्य का 85 फीसद ही टीकाकरण हो सका। सभी 11 केंद्रों के 36 बूथों पर लक्ष्य से कम टीकाकरण हुआ। हालांकि युवाओं, महिलाओं की सुबह से ही काफी भीड़ जुटी रही। इस दौरान अधिकांश लाभार्थी बिना मास्क के ही दिखे। टीकाकरण केंद्रों पर सैनिटाइजर आदि के भी इंतजाम नहीं रहे।

सोमवार को फिर 11 केंद्र ही संचालित किए गए। सभी केंद्रों पर 18 से 44 वर्ष के बीच के युवाओं की भागीदारी बेहतर दिखी। जिला अस्पताल में महिला केंद्र पर सुबह से ही लाइन लगी रही। पूरे जिले में निर्धारित लक्ष्य 11800 के सापेक्ष 9980 लोगों को टीका लगाया गया। सीएमओ डा. श्रीकांत शर्मा ने बताया कि वैक्सीन की मांग की जा रही है। इसी के मुताबिक केंद्रों का संचालन किया जा रहा है। जल्द ही गांवों में टीकाकरण कराया जाएगा।

11 केंद्रों पर हुआ टीकाकरण : अभियान के तहत 18 से 44 वर्ष वालों में 6335 को टीका लगाया गया। 45 से अधिक उम्र वालों में 2586 के साथ 658 को दूसरी डोज दी गई। अभिभावक केंद्र पर 220 और महिला स्पेशल केंद्र पर 181 को टीका लगाया गया।

महज दो सक्रिय केस : सोमवार को भी कोई नया संक्रमित नहीं मिला। वहीं, कोई स्वस्थ भी नहीं हुआ है। जिले में कुल दो सक्रिय केस हैं। दोनों मरीजों का इलाज लखनऊ में चल रहा है।

-कर्मचारियों की लापरवाही के चलते वापस हुए लाभार्थी

मालीपुर : केंद्र पर वैक्सीन होने के बावजूद यहां तैनात कर्मचारियों के तीन बजे ही भाग जाने से लाभार्थियों को निराश होकर लौटना पड़ा। जलालपुर महिला अस्पताल में तीन बजे से 50 से अधिक लोग कर्मचारियों का इंतजार करते मिले। वे इस इंतजार में बैठे रहे कि कर्मचारी अभी आएंगे और टीका लगेगा। शाम साढ़े चार बजे तक जब कर्मचारी नहीं आए तो उन्होंने कारण पूछा, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। कुलहिया पट्टी के अरविद शर्मा अपनी पत्नी व दो महिलाओं को लेकर महिला अस्पताल पहुंचे थे। बड़ागांव के सुधांशु, सुल्तानपुर खुर्द के बाबूलाल, संतोष कुमार, पवन कुमार समेत चार दर्जन से अधिक लाभार्थी बैरंग वापस हुए। अधीक्षक डा. राकेश कुमार ने बताया कि भदोई गांव में जांच करने आया हूं, इस संबंध में जानकारी नहीं है। महिला अस्पताल टीकाकरण प्रभारी रवि श्याम पटेल, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. रामानंद और सीएमओ डा. श्रीकांत शर्मा के मोबाइल पर कई बार फोन किया गया, लेकिन फोन नहीं रिसीव हुआ।

chat bot
आपका साथी