राहगीरों एवं किसानों के लिए आफत बने बेसहारा गोवंश

बाजार से गांव-गांव तक घूम रहे बेसहारा गोवंश नगरवासियों राहगीरों व किसानों को यह जानवार परेशान कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 10:25 PM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 10:25 PM (IST)
राहगीरों एवं किसानों के लिए आफत बने बेसहारा गोवंश
राहगीरों एवं किसानों के लिए आफत बने बेसहारा गोवंश

अंबेडकरनगर) : बाजार से गांव-गांव तक घूम रहे बेसहारा गोवंश नगरवासियों, राहगीरों एवं किसानों के लिए आफत बने हैं। इन गोवंशों को पशुआश्रय में भेजने की मुख्यमंत्री पोर्टल पर की जा रही शिकायतों का बगैर स्थलीय निरीक्षण किए जिम्मेदार फर्जी आख्या लगाकर अपनी पीठ थपथपा रहे हैं।

तहसील जलालपुर के सभी गांवों व बाजारों में बेसहारा गोवंश घूम रहे हैं। ये धान, बाजरा, सब्जी की फसलों को नुकसान कर रहे हैं, वहीं राहगीरों व दुकानदारों के लिए आफत बने हैं। पट्टी चौराहा, सलहदीपुर, अंबरपुर, रफीगंज, दुल्हूपुर, कासिमपुर, सुरहुरपुर, मालीपुर, धौरूवा, खजुरी करौंदी समेत अन्य बाजारों में हमेशा गोवंश धमाचौकड़ी करते रहते हैं। शाम होते ही इनका झुंड बाजारों में पहुंच जाता है। दुकानदारों के सामानों को नुकसान पहुंचाने के साथ ही सड़क पर भागने से राहगीर घायल हो रहे हैं। रात में बीच सड़क को ही अपना बसेरा बना लेते हैं। सुरहुरपुर जंगल, कुलहियापट्टी, बसिया, उसरहा, सल्लाहपुर, नेमपुर समेत अन्य गांवों के किसान बेसहारा गोवंशों की बढ़ती संख्या से परेशान हैं।

-फर्जी आख्या लगाकर निस्तारित की शिकायत : मुख्यमंत्री पोर्टल पर की जा रही शिकायतों पर फर्जी आख्या लगाकर निस्तारित कर दिया जा रहा है। हासिमपुर के विद्यासागर, सुरहुरपुर के रामप्रीत व बंगाली पांडेय, कुलहिया पट्टी के रितेश्वर्य व राम खुसियाल, मालीपुर के राकेश गुप्त आदि किसानों व दुकानदारों ने बेसहारा पशुओं को पशुआश्रय पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत की थी, लेकिन जिम्मेदार यहां कोई बेसहारा गोवंश नहीं होने की रिपोर्ट लगाकर मामले को निस्तारित दिखा रहे हैं।

-गठित टीम कागजों तक सीमित : गांव व बाजारों तक घूम रहे गोवंश को पकड़कर पशुआश्रय भेजवाने के लिए पंचायत, राजस्व, ग्राम प्रधान व सफाईकर्मियों की टीम गठित है, लेकिन यह कागजों तक ही सीमित है। एक सप्ताह पहले सीडीओ के कड़े रुख के बाद भियांव ब्लाक के मरहरा गांव से दो दर्जन से अधिक गोवंशों को टीम ने पशुआश्रय भेजा था। बीडीओ मोहम्मद आरिफ ने बताया कि बेसहारा गोवंशों के बाबत जानकारी नहीं है।

पुश आश्रय स्थल पर नहीं मिलना चाहिए जलभराव : सीडीओ

अंबेडकरनगर : झमाझम मानसूनी बारिश के चलते मवेशियों की सुविधा एवं देखभाल का जायजा लेने गुरुवार को मुख्य विकास अधिकारी घनश्याम मीणा विकास खंड भीटी की ग्राम पंचायत केवारी परमानंद पशुआश्रय स्थल पहुंचे। निरीक्षण के दौरान यहां व्यवस्था और आवागमन के लिए मार्ग चकाचक मिलने पर अधिकारियों-कर्मचारियों को शाबाशी दी। मौके पर आश्रय स्थल पर कुल 327 पशु पाए गए। पशुओं के लिए पर्याप्त भूसा, पशु आहार एवं हरा चारा उपलब्ध था। बरसात के कारण कुछ स्थानों पर जलभराव देखकर सीडीओ ने खंड विकास अधिकारी अनुराग सिंह को यहां पर जलनिकासी की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया। गोवंश के स्वास्थ्य का नियमित परीक्षण करने तथा उपचार की व्यवस्था मुकम्मल रखने को कहा। इसके बाद जैतपुर पशुआश्रय स्थल से बिना किसी पशुधन की हानि हुए उन्हें स्थानांतरित किए जाने पर एडीओ पंचायत सुनील श्रीवास्तव और कर्मचारियों की सराहना करते हुए सीडीओ ने सतत निगरानी बनाए रखने के लिए निर्देशित किया।

chat bot
आपका साथी