स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका लगवाने को कतार, गांवों में अभी इंतजार

कोरोना से बचाव के लिए महीने में दो दिन महाभियान के साथ इन दिनों एक बार फिर लाइनें लगने लगीं हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Aug 2021 11:04 PM (IST) Updated:Thu, 19 Aug 2021 11:04 PM (IST)
स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका लगवाने को कतार, गांवों में अभी इंतजार
स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका लगवाने को कतार, गांवों में अभी इंतजार

अंबेडकरनगर: कोरोना से बचाव के लिए महीने में दो दिन महाभियान के साथ इन दिनों एक बार फिर टीकाकरण की गति तेज हुई है। गुरुवार को लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत टीकाकरण किया गया। स्वास्थ्य केंद्रों पर जहां सुबह से लोगों की कतार लगी रही, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी शिविर लगने का इंतजार है। ग्रामीण महिलाओं और वृद्धों को सबसे ज्यादा मशक्कत वैक्सीन के लिए उठानी पड़ रही है।

वैक्सीन की कमी के कारण गांवों में टीका केंद्र संचालित नहीं हो पा रहे हैं। इससे खासकर महिलाओं व वृद्धों को दिक्कत हो रही है। वहीं, जिला अस्पताल व सभी सीएचसी पर लंबी कतार लग रही है। पहले पंजीकरण और टीका लगवाने के चक्कर में कई बार नोकझोंक की भी नौबत आ रही है। गुरुवार को फिर 11 केंद्र ही संचालित किए गए। सभी केंद्रों पर लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण हुआ। हालांकि मेडिकल कालेज में लक्ष्य से कम टीकाकरण हुआ। 18 से 44 वर्ष के बीच के युवाओं की भागीदारी सभी जगह बेहतर दिखी। गुरुवार को निर्धारित लक्ष्य 12000 के सापेक्ष 11935 लोगों को टीका लगाया गया, जो लक्ष्य का 99 फीसद रहा। सीएमओ डा. श्रीकांत शर्मा ने बताया कि वैक्सीन की मांग की जा रही है। इसी के मुताबिक केंद्रों का संचालन किया जा रहा है।

------------

11 केंद्रों पर हुआ टीकाकरण : अभियान के तहत 18 से 44 वर्ष वालों में 7139 को टीका लगाया गया। 45 से अधिक उम्र वालों में 3547 के साथ 769 को दूसरी डोज दी गई। अभिभावक केंद्र पर 180 और महिला स्पेशल केंद्र पर 300 को टीका लगाया गया।

chat bot
आपका साथी