घने कोहरे में जकड़ी रही रात, दोपहर बाद खिली धूप

घने कोहरे की पकड़ से रात और सुबह को अभी राहत नहीं मिली है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 09:55 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 09:55 PM (IST)
घने कोहरे में जकड़ी रही रात, दोपहर बाद खिली धूप
घने कोहरे में जकड़ी रही रात, दोपहर बाद खिली धूप

अंबेडकरनगर: घने कोहरे की पकड़ से रात और सुबह को अभी राहत नहीं मिली है। बीते गुरुवार की शाम से हावी हुआ कोहरा रात और सुबह को अपने आगोश में जकड़े रहा। इससे सड़क पर यातायात लगभग थम सा गया। रेल यातायात पर भी इसका प्रतिकूल असर पड़ा है। हालांकि दोपहर बाद से चटख धूप खिली तो राहत मिली। पाला गिरने से आलू की फसल को नुकसान होने का डर सताने लगा है। जिले का तापमान अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम नौ डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है। मौसम विभाग ने इस सप्ताह तापमान में तेजी से सुधार होने का अनुमान लगाया है।

बीते गुरुवार की शाम से ही कोहरे की धमक तेज हुई। बीते कुछ दिनों के बीच कोहरा राहत देने वाला रहा लेकिन गत रात में कोहरा काफी तेज रहा। इससे चंद कदम भी दिखना कठिन हो गया। शहरी इलाके में 50 मीटर भी स्पष्ट नहीं दिख रहा था। वहीं ग्रामीणांचल में तो अगले कदम में भी नहीं दिख रहा था। सड़क पर बड़े वाहनों के पीछे छोटे वाहनों की लंबी कतार लगी रही। हादसे के डर से वाहन की रफ्तार कच्छप चाल रही। इसके बाद भी सड़क स्पष्ट नहीं दिखने पर वाहन इधर-उधर भटकते रहे। कोहरे के बीच गलन भी हावी हो गई। बदली और बर्फीली हवा से गरीबों को रात काटना मुश्किल होने लगा है। हालांकि जिला प्रशासन और नगर निकाय ने अलाव जलाने के लिए लकड़ी का भरपूर इंतजाम किया है। गांधी नगर और रेलवे स्टेशन के निकट रैन बसेरे में बिस्तर और अलाव का इंतजाम कर यहां कर्मचारी की तैनाती भी हुई है। एसडीएम मोइनुल इस्लाम भी कोहरे की परवाह किए बगैर अलाव जलाए जाने की हकीकत परखने के लिए निकले। उन्होंने शहजादपुर, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे, जिला अस्पताल आदि स्थानों पर पहुंचकर हाल देखा।

पुलिस ने किया चौकन्ना : घने कोहरे को देखते हुए प्रमुख मार्गों और तिराहों पर तैनात पुलिस के अधिकारी व सिपाही वाहन चालकों को फॉग लाइट लगाने तथा रफ्तार को नियंत्रित रखने के लिए कहते रहे। सीट बेल्ट और हेलमेट लगाने के लिए सचेत करते रहे।

आलू की फसल को पाले का खतरा : सर्दी से तेज होने से गेहूं की फसल को फायदा होने के साथ घने कोहरे में पाला पड़ने से आलू को नुकसान होने का डर सता रहा है। किसान फिलहाल राख का छिड़काव और सिचाई कर फसल को पाले से बचाने की जुगत कर रहे हैं। दलहन और तिलहन की फसल को भी पाले से नुकसान का डर है।

-अलाव नहीं जलने पर नाराजगी-

भियांव : शीतलहरी के बीच भियांव की बाजारों में अलाव की व्यवस्था नहीं होने से लोगों में काफी आक्रोश है। अम्बरपुर,नेवादा, बंदीपुर, कटका तथा रफीगंज आदि बाजारों में कहीं अलाव की व्यवस्था नहीं है। बसपा नेता नीरज प्रताप सिंह ने बताया कि इससे गरीब तबके के लोगों को ज्यादा परेशानी हो रही है।

chat bot
आपका साथी