मेडिकल कालेज व एल-टू हास्पिटल में तैनात होंगे मजिस्ट्रेट: डीएम

-कोविड-19 संक्रमण को रोकने एवं निगरानी समिति को प्रभावी बनाने की बनी रणनीति

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 12:17 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 12:17 AM (IST)
मेडिकल कालेज व एल-टू हास्पिटल में तैनात होंगे मजिस्ट्रेट: डीएम
मेडिकल कालेज व एल-टू हास्पिटल में तैनात होंगे मजिस्ट्रेट: डीएम

अंबेडकरनगर: कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए सीएमओ कार्यालय में जिलाधिकारी सैमुअल पॉल ने बैठक कर मुख्य चिकित्साधिकारी से कहा कि आरटीपीसीआर की जांच का लक्ष्य बढ़ाया जाए। प्रतिदिन कम से कम एक हजार लोगों की जांच कराना सुनिश्चित करें। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में गठित निगरानी टीम में आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के अलावा एएनएम को भी शामिल किया जाए। सभी निगरानी समितियों को जांच के पल्स आक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर, सैनिटाइजर अवश्य दें।

उन्होंने अपर जिलाधिकारी से कहा कि मेडिकल कालेज तथा एमसीएच टांडा में 24 घंटे मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई जाए, ताकि कोरोना पाजिटिव मरीज भर्ती के लिए वहां जाएं तो उन्हें दिक्कत न हो। सभी अस्पतालों में स्टाफ बढ़ाया जाए तथा साफ-सफाई में कोई लापरवाही न करे। डाक्टर मरीजों की देखरेख कर उनका हालचाल पूछें, जिससे उनमें घबराहट को रोका जा सके। उन्होंने जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से कहा कि अस्पताल में मेडिसिन किट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहनी चाहिए। होम आइसोलेट मरीजों से कोविड-19 कंट्रोल रूम से उनके स्वास्थ्य के बारे में फीडबैक लेते रहें। बैठक में सीडीओ घनश्याम मीणा, एडीएम डा. पंकज कुमार वर्मा, सीएमओ डा. अशोक कुमार, सीएमएस डा. ओम प्रकाश गौतम आदि शामिल रहे।

97 संक्रमित ने कोरोना से जीती जंग, 33 और हुए पाजिटिव

अंबेडकरनगर: संक्रमितों की संख्या बढ़ने के साथ स्वस्थ होने वालों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। हालांकि, इसकी चपेट में अब ग्रामीण क्षेत्र भी आ रहा है। ऐसे में सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम स्वयं को ही करना है। बगैर मास्क के कोई भी घर से बाहर न निकले। सोमवार को किसी भी संक्रमित की मौत नहीं हुई। उधर, 97 मरीज पूरी तरह स्वस्थ हुए।

स्वास्थ्य विभाग की जांच रिपोर्ट में 33 लोग संक्रमित मिले। दो को मेडिकल कालेज सद्दरपुर तथा 14 मरीजों को एल-टू हास्पिटल टांडा में भर्ती कराया गया। शेष सभी मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। वर्तमान में कुल 465 मरीज सक्रिय हैं। अब तक 91 मरीज दम तोड़ चुके हैं। सीएमओ डा. अशोक कुमार ने बताया कि 339 मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। मेडिकल कालेज में 40, एल-टू में 35 तथा 14 मरीज लखनऊ एल-थ्री में भर्ती किए गए हैं।

-------------

-1766 लोगों की हुई जांच: सोमवार को आरटीपीसीआर से 1002, ट्रूनेट से तीन तथा एंटीजन से 755 लोगों की जांच हुई। जांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, मेडिकल कालेज और जिला चिकित्सालय में की जा रही है। जिला चिकित्सालय, मेडिकल कालेज सद्दरपुर सहित 29 स्थानों पर 2067 लोगों को टीका लगाया गया। 861 को पहली डोज और 1114 को दूसरी डोज दी गई।

chat bot
आपका साथी