लेखाकार गायब, चतुर्थ श्रेणी कर्मी कलेक्ट्रेट से संबद्ध

उन्होंने अनुपस्थिति के लिए प्रधानाध्यापक को अवगत भी नहीं कराया। एसडीएम ने संबंधित के विरुद्ध अनुपस्थित के

By JagranEdited By: Publish:Sat, 14 Dec 2019 10:46 PM (IST) Updated:Sat, 14 Dec 2019 10:46 PM (IST)
लेखाकार गायब, चतुर्थ श्रेणी कर्मी कलेक्ट्रेट से संबद्ध
लेखाकार गायब, चतुर्थ श्रेणी कर्मी कलेक्ट्रेट से संबद्ध

अंबेडकरनगर : एसडीएम महेंद्र पाल सिंह ने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मिली खामियों पर नाराजगी जताते हुए उपजिलाधिकारी ने संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई के लिए डीएम राकेश कुमार मिश्र को पत्र लिखकर स्थिति से अवगत कराया है।

निरीक्षण में विद्यालय के लेखाकार राज लक्ष्मी मौर्या गत नौ दिसंबर से लगातार अनुपस्थित पाई गईं। उन्होंने अनुपस्थिति के लिए प्रधानाध्यापक को अवगत भी नहीं कराया। एसडीएम ने संबंधित के विरुद्ध अनुपस्थित के दिनों का वेतन काटने तथा बिना सक्षम अधिकारी को सूचित किये लगातार अनुपस्थित रहने के कारण अनुशासनात्मक कार्रवाई की संस्तुति की है।

चतुर्थ श्रेणी कर्मी अनुज कुमार नौ नवंबर 2019 से लगातार अनुपस्थित है। प्रधानाध्यापक से पूछे जाने पर बताया गया कलेक्ट्रेट से संबद्ध चल रहे है, लेकिन मौके पर कोई आदेश नहीं दिखाया जा सका। विद्यालय में सौ छात्राओं के सापेक्ष 77 उपस्थित मिलीं। कई बालिकाएं माह अप्रैल से लगातार अनुपस्थित चल रही हैं। इन्हें बुलाने का प्रयास भी नहीं किया गया। पर्यवेक्षण अधिकारी की कमी पायी गई। विद्यालय की बालिकाओं को स्वेटर मोजे का वितरण नहीं किया गया था। प्रधानाध्यापक ने बताया अभी नहीं मिला है।

गत वर्षों में जिन रजाइयों का वितरण किया गया है, उसकी गुणवत्ता ठीक नहीं पायी गई। इस वर्ष 30 रजाइयों की खरीद की गई। वितरण नहीं किया गया है। एसडीएम ने विद्यालय के पठन-पाठन का जायजा लिया तो स्थिति संतोषजनक नहीं रही। छात्राएं आंगन, बंटवारा शब्द नहीं लिख सकी। अंग्रेजी भाषा में स्थित बेहद खराब रही। कक्षा सात की छात्रा इंडिया का उच्चारण नहीं कर सकी। अंग्रेजी भाषा के शिक्षक राजबली के बारे में बताया गया कि कलेक्ट्रेट में आइजीआरएस का कार्य देख रहे हैं। विद्यालय में अंग्रेजी भाषा का शिक्षक नहीं है। एसडीएम महेंद्र पाल सिंह ने बताया निरीक्षण के समय मिली खामियों को बिदुवार अंकित कर कार्रवाई के लिए पत्र जिलाधिकारी को भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी