अब सेवा प्रदाता के हाथों होगी पैरामेडिकल कर्मियों की नौकरी

जिला चिकित्सालय में तैनात पैरामेडिकल कर्मियों का कार्यकाल अब नये स्वरूप में होगा। संविदा का तमगा हटने के

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Oct 2019 10:01 PM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 06:13 AM (IST)
अब सेवा प्रदाता के हाथों होगी पैरामेडिकल कर्मियों की नौकरी
अब सेवा प्रदाता के हाथों होगी पैरामेडिकल कर्मियों की नौकरी

अंबेडकरनगर : जिला चिकित्सालय में तैनात पैरामेडिकल कर्मियों का कार्यकाल अब नए स्वरूप में होगा। संविदा का तमगा हटने के साथ ही अब ऐसे कर्मचारी ठेका प्रथा पर कार्य करेंगे। कर्मियों के ही नहीं बल्कि सेवा प्रदाता एजेंसी का चयन भी जैम पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा। यह व्यवस्था यूपीएचएसएसपी द्वारा चिह्नित प्रदेश के 51 जिला चिकित्सालय में लागू की जाएगी।

इन अस्पतालों द्वारा प्रदत्त विभिन्न वर्गों के पैरामेडिकल कर्मियों की सेवाएं स्वीकृत पद के सापेक्ष जनपद स्तर पर प्रचलित श्रम अधिनियमों के अंतर्गत तय मानकों जैसे न्यूनतम वेतन, कर्मचारी भविष्य निधि, कर्मचारी राज्य बीमा, मातृत्व अवकाश आदि का पालन एवं योग्यता के आधार पर चयनित सेवा प्रदाता एजेंसी के माध्यम से किए जाएंगे। इस नियम में जिला चिकित्सालय में 25 कर्मचारी दायरे में आ रहे हैं। इनकी सेवा 31 अक्टूबर तक ही है। यदि नए नियमों में यह लोग फिट बैठेंगे तो आगे नियमानुसार तैनाती की जाएगी। सेवा प्रदाता का चयन करने के लिए गवर्नमेंट ई- मार्केट प्लेस तथा जैम पोर्टल की व्यवस्था अपनाई गई है। इसी के माध्यम से सेवा प्रदाता एजेंसी एवं आउटसोर्सिंग के माध्यम से मानव संसाधन कर चयन प्रक्रिया की जाएगी। नवंबर माह से अपनाई जाने वाली उक्त नियम में अभ्यर्थियों के चयन के लिए चिकित्सालय में कार्य करने वाले कर्मचारियों को वरीयता दी जाएगी।

----------

ऐसे किया जाएगा अभ्यर्थियों का चयन

सभी आवेदन ऑनलाइन ही मान्य होंगे। निर्धारित शैक्षिक योग्यता एवं अनुभव के अनुरूप आवेदकों की सूची शॉर्ट करने के उपरांत कम से कम प्रथम तीन दक्ष अभ्यर्थियों की सूची बायोडाटा शैक्षिक अभिलेख एवं अनुभव प्रमाण पत्रों का सत्यापन सीडीओ व एडीएम के समक्ष किया जाएगा। जिला जिलाधिकारी द्वारा नामित पांच सदस्यीय टीम इन तीनों में से एक का चयन कर सीएमएस को सूची सौंपेंगे।

--------- शासन से मिले निर्देशों का पालन करते हुए सेवा प्रदाता के माध्यम से पैरामेडिकल कर्मचारियों की तैनाती होगी। उनके मानदेय, कार्यों का संचालन संबंधित एजेंसी ही जिम्मेदार होगी। जिला चिकित्सालय के लगभग 25 कर्मी शामिल हैं जिनकी सेवा बढ़ाकर 31 अक्टूबर की गई है।

डॉ. एसपी गौतम

सीएमएस, जिला चिकित्सालय

chat bot
आपका साथी