शिक्षक पात्रता परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी, आज होगी परीक्षा

49 परीक्षा केंद्रों पर 45246 परीक्षार्थी परीक्षा में होंगे शामिल मालवाहक वाहनों पर सुबह छह से शाम छह तक रहेगा प्रतिबंध

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 10:38 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 10:38 PM (IST)
शिक्षक पात्रता परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी, आज होगी परीक्षा
शिक्षक पात्रता परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी, आज होगी परीक्षा

अंबेडकरनगर: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) आज रविवार को 49 केंद्रों पर होने जा रही है। इसके लिए पुलिस व यातायात विभाग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। परीक्षार्थियों को केंद्रों तक पहुंचने में जाम अड़चन न बने, इसके लिए शहर के भीतर रविवार सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक सभी प्रकार के मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। हर परीक्षा केंद्र पर एक स्टेटिक तथा दो पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है। आनलाइन निगरानी के लिए हर परीक्षा केंद्र पर एक-एक सीसीटीवी पर्यवेक्षक तैनात किया गया है।

शनिवार को जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन ने कलेक्ट्रेट में पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी और अपर जिलाधिकारी अशोक कुमार कनौजिया की मौजूदगी में अधिकारियों के साथ बैठक कर सभी को दिशा-निर्देश दिए। डीएम ने बताया कि दो पालियों में 49 केंद्रों पर 45 हजार 246 हजार अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। उन्होंने सभी को परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के निर्देश दिए।

कहा कि लापरवाही मिलने पर संबंधित को बख्शा नहीं जाएगा। शनिवार को बीएन इंटर कालेज में प्रधानाचार्य विपिन सिंह की निगरानी में सीटों पर रोल नंबर चस्पा कराए गए। इस दौरान स्टेटिक मजिस्ट्रेट केके उपाध्याय के साथ पर्यवेक्षक यदुनाथ यादव ने केंद्र का निरीक्षण किया। सीओ सिटी अशोक सिंह ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

इलेक्ट्रानिक उपकरण मिले तो होगी कार्रवाई: केंद्र के अंदर परीक्षार्थियों को मोबाइल फोन या अन्य कोई भी इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं है। साथ ही प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट बंडल खोले जाने के समय वहां मौजूद अधिकारी, पर्यवेक्षक और केंद्र व्यवस्थापक के पास किसी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं होने चाहिए।

चप्पे-चप्पे पर रहेगा पुलिस का पहरा: परीक्षा में कोई रुकावट न आए और नकल विहीन कराई जा सके, इसके लिए केंद्र के 100 मीटर के दायरे में पुलिस फोर्स की तैनाती रहेगी। इस परिधि के भीतर परीक्षार्थियों के अलावा अन्य बाहरी व्यक्तियों के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा। नकल का प्रयास करने वाले परीक्षार्थियों के विरुद्ध साइबर अपराध नियंत्रण कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी