पुरुषों के सापेक्ष महिला मतदाता का अनुपात करिए मुकम्मल : कमिश्नर

बूथ दिवस का जायजा लेने पहुंचे मंडलीय व जिला स्तरीय अधिकारी बीएलओ में भरा जोश और राजनीतिक दलों से कहा करें सहभागिता

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 10:31 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 10:31 PM (IST)
पुरुषों के सापेक्ष महिला मतदाता का अनुपात करिए मुकम्मल : कमिश्नर
पुरुषों के सापेक्ष महिला मतदाता का अनुपात करिए मुकम्मल : कमिश्नर

अंबेडकरनगर: मतदाता नामावली के विशेष पुनरीक्षण अभियान में चौथे बूथ दिवस का जायजा लेने पहुंचे मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल ने बीएलओ में जोश भरते हुए राजनीतिक दलों और आमजन से इसमें सहभागी बनने के लिए कहा। जिलाधिकारी सैमुअल पॉल, सीडीओ घनश्याम मीणा व एडीएम अशोक कनौजिया के साथ मंडलायुक्त ने भीटी तहसील के अजय प्रताप इंटर कालेज, प्राथमिक विद्यालय समरसिंहपुर में मतदाता पुनरीक्षण का निरीक्षण किया।

मंडलायुक्त ने बीएलओ से बूथों के निर्वाचक नामावलियों का पुनरीक्षण की जानकारी लेते हुए जिन बूथों पर जेंडर रेशियो कम है, वहां जल्द घर घर जाकर इसे बढ़ाने को कहा। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पहली जनवरी 2022 के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों का विशेष पुनरीक्षण चल रहा है।

मंडलायुक्त ने विकासखंड भीटी के ग्राम समरसिंहपुर में राकेश सिंह के घर जाकर परिवार के सदस्यों की जानकारी लेते हुए पूछा कि किसका नाम मतदाता सूची में जुड़ने से रह गया है। राकेश सिंह ने बताया कि मेरे एक भाई बाहर रहते हैं, उनका नाम कटवाना तथा अन्य दो भाइयों के नाम में कुछ त्रुटियां हैं उसे ठीक कराना है। यहां एसडीएम दीपक वर्मा और एसडीएम पवन कुमार उपस्थित रहे। तत्पश्चात मंडलायुक्त की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में प्रमुख राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि एवं संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक हुई। यहां बीएलओ द्वारा किए गए पुनरीक्षण का जायजा लिया गया।

निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व अतिरिक्त सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की बैठक में पुनरीक्षण कार्यों की प्रगति के लिए निर्धारित प्रथम भ्रमण चेक लिस्ट की समीक्षा की। राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से अपने-अपने बूथों पर बीएलए नामित करने व मतदाताओं के आवेदनों की सूची उपलब्ध कराने को कहा। बसपा के प्रतिनिधि ने पुनरीक्षण सूची उपलब्ध कराई। स्वीप योजना को तेज करने के लिए कहा।

बैठक में एसपी आलोक प्रियदर्शी, सीएमओ श्रीकांत शर्मा, सभी एसडीएम, बीडीओ, जिला सूचना अधिकारी संतोष कुमार द्विवेदी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी