अमृत योजना के शुद्ध पानी से वंचित रह गए सात हजार नागरिक

अमृत योजना के तहत नगर पालिका अकबरपुर के 25 वार्डों में पाइप लाइन बिछाने के बावजूद लोग पानी से वंचित हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:08 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:08 PM (IST)
अमृत योजना के शुद्ध पानी से वंचित रह गए सात हजार नागरिक
अमृत योजना के शुद्ध पानी से वंचित रह गए सात हजार नागरिक

अंबेडकरनगर: अमृत योजना के तहत नगर पालिका अकबरपुर के 25 वार्डों में पाइप लाइन बिछाने के साथ ही हर घर कनेक्शन पहुंचाना था, लेकिन गांधीनगर वार्ड में पाइपलाइन ही नहीं डाली गई। यहां चार दशक पूर्व बिछाई गई पानी की पाइप जर्जर होने के साथ घरों तक पानी नहीं पहुंच पाता है।

नगर पालिका अकबरपुर के सभी 25 वार्डों में हर घर में शुद्ध पानी पहुंचाने के लिए कार्य कराया जा रहा है। अमृत योजना के तहत करीब 59 करोड़ की लागत से छह ओवरहेड टैंक, ट्यूबवेल और 250 किलोमीटर पाइपलाइन बिछाई जानी थी। विभाग का दावा है कि उक्त सभी कार्य पूर्ण कर पानी टेस्टिग की प्रक्रिया चल रही है। वहीं, गांधीनगर वार्ड के सात हजार घरों को अभी भी शुद्ध पानी का इंतजार है। इस वार्ड में पानी की पाइपलाइनें करीब चार दशक पुरानी होने के नाते जर्जर हो चुकी हैं। इसके चलते घरों तक बामुश्किल ही पानी पहुंच पाता है।

अमृत योजना के शुरू होने पर लगा कि अब शुद्ध पानी पीने को मिलेगा। आसपास के वार्डों में पाइपलाइन तो बिछ गई, लेकिन मुहल्ले में पानी की पाइप लाइन नहीं बिछी है। इस बावत निकाय प्रशासन से कई बार शिकायत भी की जा चुकी है। इसके बावजूद जल निगम लापरवाह बना है।

योगेंद्र कुमार, अहिराना

नगर पालिका ने करीब 40 वर्ष पूर्व वार्ड में पानी की सप्लाई की थी। ये पाइप जगह-जगह टूटी है। इसके चलते घरों तक पानी नहीं पहुंच पाने से घरेलू कार्य में दिक्कत होती है।

राममिलन, डड़वा नगर पालिका ने कई दशक पूर्व पाइप लाइन बिछाई थी। समय के साथ कनेक्शनों की संख्या ज्यादा होने से सभी को पानी नहीं मिल पाता है। पानी न मिलने से इसे खरीदना पड़ता है।

काशीराम यादव, इल्तिफातगंज मार्ग नगर के 24 वार्डों में अमृत योजना के तहत घर-घर पानी पहुंचाया जा रहा है, लेकिन गांधीनगर वार्ड की जनता को उपेक्षित किया जा रहा है। इसकी शिकायत पालिका अध्यक्ष के अलावा जल निगम के अधिकारियों से करने के बाद भी काम नहीं चालू किया जा रहा है।

शिवकुमार, सभासद, गांधीनगर जलनिगम को नोटिस भेज वार्ड में पाइनलाइन बिछाने के निर्देश दिए गए हैं। किसी को भी शुद्ध पेयजल की सुविधा से वंचित नहीं होने दिया जाएगा।

सरिता गुप्ता, पालिकाध्यक्ष

chat bot
आपका साथी