डीएम को बंद मिला धान खरीद केंद्र

अंबेडकरनगर : जिलाधिकारी सुरेश कुमार शुक्रवार को जिलास्तरीय अधिकारियों की फौज लेक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 10:01 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 10:01 PM (IST)
डीएम को बंद मिला धान खरीद केंद्र
डीएम को बंद मिला धान खरीद केंद्र

अंबेडकरनगर : जिलाधिकारी सुरेश कुमार शुक्रवार को जिलास्तरीय अधिकारियों की फौज लेकर जनपद के सभी धान खरीद केंद्रों का निरीक्षण करने निकले। इस दौरान डीएम के पहुंचने पर क्रय केंद्रों पर ताला लटकता मिला। धान खरीद की जमीनी हकीकत परखने के लिए बसखारी, रामनगर तथा जहांगीरगंज ब्लाक के धान क्रय केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। नाराज जिलाधिकारी ने एआर कोऑपरेटिव से स्पष्टीकरण मांगते हुए समितियों के सचिवों से भी स्पष्टीकरण लेने का निर्देश दिया है। हड़ताल समाप्त होने के बावजूद भी कार्य बहिष्कार करने पर डीएम खफा हुए। डीएम ने सख्त निर्देश दिया कि शनिवार को काम पर नहीं लौटने वालों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी अपराह्न करीब एक बजे बसखारी ब्लॉक के साधन सहकारी समिति बसहियां पहुंचे। यहां ताला बंद मिला। इसके बाद डीएम ने आलापुर तहसील के रामनगर ब्लॉक के खाद रसद विभाग, ब्लॉक रामनगर में खाद्य निरीक्षक लालधर राम मौके पर मौजूद मिले। इस दौरान ग्राम मनेरीपुर सररावां के किसान लालमणि तिवारी का मौके पर 25 क्विंटल धान की तौल हो चुकी थी। डीएम करीब डेढ़ बजे जहांगीरगंज ब्लॉक के खाद्य रसद विभाग केंद्र पहुंचे। यहां खाद्य निरीक्षक प्रमोद कुमार की उपस्थिति में अन्नापुर गांव के किसान राणा संग्राम ¨सह के धान की तौल चल रही थी। अपराह्न करीब दो बजे पर डीएम साधन सहकारी समिति ग्राम देवरिया पंडित पहुंचे तो यहां भी ताला बंद मिला। इससे नाराज जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए उप कृषि निदेशक राम दत्त बागला, जिला कृषि अधिकारी धर्मराज ¨सह, सहायक निबंधक अधिकारी प्रवीण कुमार एवं पीसीएफ प्रबंधक रितेश यादव को निर्देश दिया कि बैनर लगाकर किसानों के धान खरीद की प्रक्रिया शुरू करें एवं उर्वरक व बीज पर्याप्त मात्रा में किसानों को समय उपलब्ध कराया जाए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। जलालपुर : तहसील क्षेत्र में स्थापित 12 धान क्रय केंद्रों में केवल मार्के¨टग गोदाम पर 11 कुंतल धान की खरीद हुई। चाड़ीडिहा निवासी विश्वनाथ ने बताया कि क्रय केंद्र खुलने पर बंद था वरना सभी किसानों को भी यहां पर जरूर आते। बताया कि करीब साढ़े 11 कुंतल धान की खरीद हुई है। उधर समितियों पर कर्मचारियों की हड़ताल के चलते समितियों पर ताला लटका हुआ है। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी के साथ जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी अजीत ¨सह, सूचना अधिकारी जेपी ¨सह आदि विभागीय अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

-----------------

-नलकूप ठीक कराने का दिया निर्देश-

अंबेडकरनगर : जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता नलकूप एवं अधिशासी अभियंता नहर विभाग को निर्देशित किया कि खेतों में धान की कटाई चल रही है और धान और गेहूं की बुवाई शुरू हो रही है। इस दौरान नहरों में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। जो नलकूप संचालित नहीं है उसे तत्काल ठीक करा लें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न करें। उप कृषि निद शक एवं जिला कृषि अधिकारी को सभी साधन सहकारी समिति के केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में खाद-बीज उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

----------------------

-सचिवों का प्रदर्शन जारी-

-अंबेडकरनगर : राज्य कर्मचारियों की बात राज्य कोष से सहकारी समितियों के कर्मचारियों का वेतन भुगतान कराए जाने सहित विभिन्न मांगों को लेकर उत्तर प्रदेश सहकारी समिति कर्मचारी संघ की जिला इकाई ने शुक्रवार को भी सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता कार्यालय पर धरना प्रदर्शन किया।

chat bot
आपका साथी