जिला चिकित्सालय में डाक्टर नदारद, इलाज व जांच को भटके मरीज

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत तैनात संविदा कर्मियों की हड़ताल से जिला चिकित्सालय में अव्यवस्था से लोग परेशान हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 09:57 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 09:57 PM (IST)
जिला चिकित्सालय में डाक्टर नदारद, इलाज व जांच को भटके मरीज
जिला चिकित्सालय में डाक्टर नदारद, इलाज व जांच को भटके मरीज

अंबेडकरनगर: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत तैनात संविदा कर्मियों की हड़ताल से जिला चिकित्सालय, सीएमओ कार्यालय और ग्रामीण चिकित्सा व्यवस्था के साथ अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रम भी प्रभावित हो रहे हैं। बीत एक सप्ताह से सीएमओ कार्यालय के सामने कर्मचारियों का धरना जारी है। इस हड़ताल से सभी कार्य पूरी तरह प्रभावित हैं। सोमवार को जिला चिकित्सालय में जांच व इलाज की स्थिति बेहद खराब दिखी। यहां सुबह 11 बजे तक अधिकांश डाक्टर अपने कक्ष से नदारद रहे। संविदा पर तैनात महिला चिकित्सक भी गायब रहीं। चिकित्सालय में एक्स-रे, जांच, पर्ची काउंटर पर मारामारी की स्थिति बनी रही। सोमवार को दैनिक जागरण की पड़ताल में यही स्थिति नजर आई।

स्वास्थ्य संविदा कर्मियों की हड़ताल के चलते इन दिनों मनाए जा रहे पुरुष नसबंदी पखवाड़े में कोई भी सर्जरी नहीं हो सकी। तीन लोग आपरेशन कराने जिला चिकित्सालय पहुंचे थे, लेकिन सीएमएस डा. ओम प्रकाश ने यह कहकर वापस कर दिया कि यहां सर्जरी संबंधित कोई भी सामग्री उपलब्ध नहीं है। दूसरी ओर चिकित्सालय में सोमवार सुबह सर्जन कक्ष, बालरोग विशेषज्ञ कक्ष, हड्डी रोग विशेषज्ञ कक्ष, डिजिटल कक्ष, महिला चिकित्सक कक्ष पूरी तरह से बंद रहा और कुर्सियां खाली थीं। काफी जद्दोजहद के बाद मरीज किसी तरह पर्ची बनवाकर डाक्टर के कक्ष के पास पहुंचे तो कुर्सियां खाली मिलीं। इससे मायूस होकर उन्हें वापस लौटना पड़ा।

..साहब तीन बार आया, नहीं मिले डाक्टर : जिला चिकित्सालय आए टांडा के खासपुर के बेलाल अहमद ने बताया कि शुगर का मरीज हूं। यहां डा. मनोज को दिखाने आया था, लेकिन वह फिजिशिशन कक्ष में नहीं हैं। टांडा की सुशीला देवी ने बताया कि तीन बार आने के बाद भी यहां हड्डी के डाक्टर नहीं मिल रहे हैं। कोई पूछने वाला नहीं है। अकबरपुर के सीहमई के धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि एक घंटे के बाद यहां कहा गया कि एक्स-रे के लिए प्लेट और फिल्म नहीं उपलब्ध है। अब मजबूरी में निजी जांच केंद्र का सहारा लेना पड़ेगा।

सीएमओ कार्यालय के समक्ष डटे रहे आंदोलनकारी : संविदा कर्मियों के साथ डिप्लोमा फार्मासिस्ट एसोसिएशन ने भी सोमवार को धरना-प्रदर्शन कर सीएमओ को ज्ञापन सौंपा। फार्मासिस्ट एसोसिएशन ने हाथ में काली पट्टी बांधकर अपना कार्य निपटाया। इस दौरान जिलाध्यक्ष डा. नरेंद्र वर्मा, डा. आशा उपाध्याय, डा. आमिर अब्बास, डा. बृजेश, विजय उपाध्याय, संध्या सिंह, विवेक तिवारी, संदीप, रंजीत, सर्वेश, अरविद पाठक, राजन माथुर, सरोज गिरि, मनीष श्रीवास्तव, दीप्ति, संजीव सिंह मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी