जनसहभागिता से संक्रामक रोगों पर नियंत्रण संभव : डीएम

संचारी रोगों की रोकथाम के लिए सोमवार को जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन ने जागरूक किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 10:33 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:33 PM (IST)
जनसहभागिता से संक्रामक रोगों पर नियंत्रण संभव : डीएम
जनसहभागिता से संक्रामक रोगों पर नियंत्रण संभव : डीएम

अंबेडकरनगर: संचारी रोगों की रोकथाम के लिए सोमवार को जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन ने जागरूकता वाहनों को रवाना किया। कलेक्ट्रेट में वाहनों को हरी झंडी दिखाने के दौरान डीएम ने कहा कि संक्रामक रोगों की रोकथाम करना हमारा प्रथम दायित्व है। इसे जन-सहभागिता से सफल बनाएं। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें और सुरक्षित रहें।

संचारी रोग नियंत्रण माह के शुभारंभ पर डीएम ने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी खासकर मलिन बस्तियों में सफाई पर पूरा ध्यान देना होगा। लार्वासाइड का छिड़काव अवश्य कराएं। यदि किसी भी क्षेत्र में बच्चों को बुखार आ रहा हो तो उसे तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र ले जाएं। अभियान के शुभारंभ पर अधिकारियों, आशा एवं दस्तक टीम को संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए शपथ दिलाई गई। सीडीओ घनश्याम मीणा, सीएमओ डॉ. अशोक कुमार, एसीएमओ डॉ. सालिकराम पासवान, डॉ. एके गुप्त, डॉ. आशुतोष सिंह, डॉ. नवनिधि मिश्रा, आरती यादव आदि मौजूद रहे। सीएमओ ने प्रेसवार्ता कर संचारी माह को सफल बनाने की अपील की। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत टीबी मरीजों की भी खोज की जाएगी। उनकी जांच और दवाएं मुहैया कराना मुख्य उद्देश्य है। 31 मार्च तक संचारी अभियान चलेगा। स्वास्थ्य विभाग के अलावा अन्य विभागों को भी इसमें शामिल किया गया है।

रैली निकालकर किया जागरूक

टांडा : संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ सीएचसी टांडा पर किया गया। जागरूकता रैली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से निकलकर अलीगंज चौराहे पर समाप्त हुई। सीएचसी अधीक्षक डॉ. दिनेश वर्मा ने बताया कि आशा एवं एएनएम द्वारा घर-घर जाकर संचारी रोग के प्रति सभी को जानकारी दी जाएगी। मक्खी, मच्छर से फैलने वाली बीमारी डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जापानी इंसेफेलाइटिस, दिमागी बुखार, टीवी रोग के विषय में बताया जाएगा। बुखार से पीड़ित लोगों को जांच के लिए नजदीकी सीएचसी या पीएचसी पर भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी