अफसरों की राह ताकने को उपभोक्ता विवश

बिजलीघरों पर उपभोक्ताओं की समस्याओं के निस्तारण में गंभीरता नहीं दिखती।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 11:36 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 11:36 PM (IST)
अफसरों की राह ताकने को उपभोक्ता विवश
अफसरों की राह ताकने को उपभोक्ता विवश

अंबेडकरनगर: बिजलीघरों पर उपभोक्ताओं की समस्याओं के निस्तारण में गंभीरता नहीं दिखती। ज्यादातर अधिकारी अपनी सीट से नदारद रहते हैं, उनके आने की राह ताक रहे ग्राहक घंटों के इंतजार के बाद बैरंग घर लौट जाते हैं। दैनिक जागरण टीम ने गुरुवार को जिला मुख्यालय से ग्रामीणांचल तक के दफ्तरों की पड़ताल की तो यह स्याह हकीकत सामने आई।

सुबह साढ़े दस बजे विद्युत वितरण खंड अकबरपुर कार्यालय के बाहर सन्नाटा पसरा मिला। अब्दुल्लापुर निवासी परवेज टैक्सी से उतरते ही विद्युत बिल जमा काउंटर पर पहुंचे। वहां पहले से मौजूद उपभोक्ताओं के पीछे कतारबद्ध हो गए। अंदर प्रवेश करने पर अभियंता रमेश चंद्र की कुर्सी खाली मिली। कर्मचारियों ने बताया कि निरीक्षण करने निकले हैं। अधिशासी अभियंता वीके पटेल अपने कमरे में जेई और बाबू रामरतन को दिशा निर्देश दे रहे थे। कैमरे का फ्लैश चमकते ही सभी सतर्क हो गए।

उपखंड अधिकारी कार्यालय पर एसडीओ सज्जाद आलम फोन पर जेई से नगर की विद्युत आपूर्ति के बारे में बात कर रहे थे। पास के कमरे में अजय कुमार और अनूप बाबू अपना विभागीय कार्य निपटाने में जुटे थे। संगणक कक्ष में तकनीकी सहायक अशोक कुमार जेई महरुआ आरके पाल के साथ पांच वर्ष की कार्ययोजना तैयार करने में जुटे थे।

--------- बोले उपभोक्ता:

नहीं कट पा रहा कनेक्शन :

भीटी तहसील में चंदापुर गांव के शोभाराम ने बताया कि गांव में ही उनका ट्यूबवेल का कनेक्शन है। जिसे वह अब कटवाना चाह रहे हैं। उन्होंने बताया कि कई दिनों से दफ्तर का चक्कर लगा रहा हूं, लेकिन कभी अधिकारी नहीं मिलते तो कभी बाबू। ऐसे में कार्य लटका है।

-------

कनेक्शन लेना कठिन काम :

उपभोक्ता दिनेश कुमार ने बताया कि कई दिनों पूर्व विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन किया था, लेकिन आनलाइन ही रिजेक्ट हो गया। इसका कारण जानने के लिए अधिशासी अभियंता से बात की तो कोई जवाब न देकर उन्होंने कहा कि दोबारा आनलाइन कराओ, फिर देखा जाएगा। अब अधीक्षण अभियंता से मिलने के इंतजार में बैठा हूं।

-------------

तेंदुआईकला: समय सुबह 11:30 बजे: विद्युत वितरण खंड तेंदुआईकला उपकेंद्र के बिलिग काउंटर पर बाबू संजय यादव, उपभोक्ता रमेश कुमार का बिल जमा कर रहे थे। जेई डीके पटेल अपने कक्ष में कामकाज निपटा रहे थे। उन्होंने बताया कि यहां से संचालित छह फीडरों के 300 गांवों को बिजली की आपूर्ति दी जा रही है। एसडीओ अमोल कुमार की कुर्सी खाली मिली। जेई ने बताया कि उनको रामनगर उपकेंद्र का अतिरिक्त चार्ज मिला है, शायद वहां गए होंगे।

-----

टांडा उपकेंद्र : समय दोपहर 12:30 बजे: विद्युत वितरण खंड टांडा कार्यालय पर एक्सईएन एके सिंह जरूरी काम निपटा रहे थे, जबकि एसडीओ प्रथम की कुर्सी खाली रही। वहां मौजूद कर्मचारियों ने बताया कि एसडीओ प्रथम मुकेश कुमार चेकिग अभियान में गए हैं। एसडीओ द्वितीय अनमोल कुमार कार्यालय में बैठे थे। बिल काउंटर पर लिपिक महेंद्र सिंह उपभोक्ताओं का बिल जमा कर रहे थे। ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए स्थापित दूसरी खिड़की पर उपभोक्ता बृजेश कुमार, उस्मा कौशर, मो. अनवर सिद्दीकी, मो. हमीर, राजेश प्रसाद आदि कतार में खड़े मिले। यहां कर्मचारी पवन बिल जमा कर रहे थे।

वर्जन ---------

अधिकारियों और कर्मचारियों को ससमय कार्यालय पहुंचकर उपभोक्ताओं की समस्याओं का निराकरण करने का निर्देश दिया गया है। लापरवाही बरतने पर जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

रमेश चंद्र, अधीक्षण अभियंता

chat bot
आपका साथी