विटामिन ए की खुराक पिलाकर बच्चों का कराया वजन

बच्चों को बीसीजी पेंटा पोलियो रोटा वायरस टीटी मीजल्स और जापानी इंसेफेलाइटिस के टीके लगाए गए

JagranWed, 04 Aug 2021 11:55 PM (IST)
विटामिन ए की खुराक पिलाकर बच्चों का कराया वजन

अंबेडकरनगर : बाल स्वास्थ्य पोषण माह के तहत ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस पर नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों के समग्र विकास व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अभियान चलाकर विटामिन ए की खुराक पिलाई गई। साथ ही बीसीजी, पेंटा पोलियो, रोटावायरस, टीटी, मीजल्स, जापानी इंसेफेलाइटिस के टीके लगाए गए।

28 जुलाई से 28 अगस्त तक चलने वाला पोषण माह प्रथम बुधवार व शनिवार को मनाया जाता है। स्वास्थ्य व वाल विकास विभाग ने भीटी ब्लाक के विभिन्न गांवों के 17 केंद्रों पर करीब 475 बच्चों को विटामिन ए की खुराक देने के साथ टीकाकरण किया। भीटी सीएचसी के अधीक्षक डा. आशुतोष श्रीवास्तव, सीडीपीओ बलराम सिंह, मुख्य सेविका उमा सिंह व कांति त्रिपाठी ने सभी केंद्रों का निरीक्षण व शुभारंभ कर लोगों को जागरूक किया। पांडेय पैकौली, दुबाने का पूरा, उमरावां, जैतूपुर आदि केंद्रों का निरीक्षण सीडीपीओ ने करते हुए पांडेय पैकौली केंद्र पर विटामिन ए की खुराक पिलाई। बच्चों का वजन भी कराया गया। दुबाने का पूरा में बच्चों की संख्या कम देख सीडीपीओ भड़क गए। आंगनबाड़ी और आशा को कड़ी फटकार लगाई। उमरावां में दोपहर तक महज पांच बच्चों को विटामिन ए की खुराक देने से नाराज सीडीपीओ ने कार्यकर्ता वंदना सिंह, जानकी देवी, बिदू तथा आशा को चेतावनी देते हुए बच्चों को बुलाने के लिए गांव रवाना किया। अधिकारी द्वय ने स्तनपान के प्रति महिलाओं को जागरूक किया। उमरावां में आर्यन नामक बच्ची का वजन उम्र के सापेक्ष कम पाया गया। कुपोषित होने के शक में उसे काउंसिलिग के बाद जांच के लिए सीएचसी भीटी भेजा गया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.