धर्मांतरण प्रकरण की जांच शुरू, पुलिस ने दर्ज किए बयान

साजिश के तहत हासिमपुर एवं नूरपुर खुर्द गांव में चंगाई सभा कर बड़े स्तर पर साजिश रची गई पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 10:25 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 10:25 PM (IST)
धर्मांतरण प्रकरण की जांच शुरू, पुलिस ने दर्ज किए बयान
धर्मांतरण प्रकरण की जांच शुरू, पुलिस ने दर्ज किए बयान

अंबेडकरनगर: साजिश के तहत हासिमपुर एवं नूरपुर खुर्द गांव में चंगाई सभा कर बड़े स्तर पर लोगों के धर्मांतरण की कोशिशों की पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू कर दी है। स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि पिछले तीन साल से यह साजिश जारी है और अब तक कई लोगों का मंतातरण कराया भी जा चुका है। इसके लिए हर सप्ताह बाकायदा सभा कर लोगों को अपना मत बदलने को कई तरह का प्रलोभन दिया जाता है।

स्थानीय भाजपा नेता अरविद कुमार पांडेय ने ईसाई समुदाय से जुड़े कुछ लोगों पर कई परिवारों का मतांतरण कराने का आरोप लगाते हुए महीनों पहले मालीपुर थाने में शिकायत की थी। कोई कार्रवाई नहीं होने पर उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय में शिकायत कर मंतातरण रोकने की मांग की थी। इसी कड़ी में थानाध्यक्ष विवेक वर्मा बुधवार को हासिमपुर गांव पहुंचे और इसाई धर्म कुबूल कर चुके प्रदीप कुमार के पिता परशुराम से पूछताछ की। उन्होंने ग्रामीणों के सामने बताया कि इसाई बनने के बाद उनका पुत्र परिवार के अन्य लोगों पर भी धर्म बदलने का दबाव बना रहा है। बात नहीं मानने पर मारपीट करता है।

लगभग छह माह पहले थाने में और पुलिस अधीक्षक से शिकायत की थी, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। ग्रामीणों ने बताया कि नूरपुर खुर्द गांव में पूर्णमासी के घर पर रविवार दोपहर को प्रार्थना सभा आयोजित की जाती है, इसमें लोगों को लालच देकर धर्म परिवर्तन के लिए कहा जाता है। इसका आयोजन राम बोध, मंशाराम, राज बहादुर, संदीप कुमार, गनपत आदि करते हैं। पुलिस का कहना है कि मिली शिकायत के आधार पर मतांतरण कराने का मुखिया प्रदीप कुमार नाम सामने आया है।

chat bot
आपका साथी