चुनाव : पर्चों की मामूली खामियां सुधारने का उम्मीदवार पाए मौका

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य क्षेत्र पंचायत सदस्य ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के 13 हजार 41 पदों के सापेक्ष दाखिल कुल 22 हजार 76 नामांकन पत्रों की जांच सोमवार को जिला समेत ब्लॉक मुख्यालयों पर शुरू हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 10:16 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 10:16 PM (IST)
चुनाव : पर्चों की मामूली खामियां सुधारने का उम्मीदवार पाए मौका
चुनाव : पर्चों की मामूली खामियां सुधारने का उम्मीदवार पाए मौका

अंबेडकरनगर: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के 13 हजार 41 पदों के सापेक्ष दाखिल कुल 22 हजार 76 नामांकन पत्रों की जांच सोमवार को जिला समेत ब्लॉक मुख्यालयों पर शुरू हो गई है। पहले दिन की जांच में कोई भी पर्चा खारिज नहीं किया गया है। मामूली मिली खामियां सुधारने के लिए मंगलवार तक का मौका मिला है। बाकी बचे पर्चों की मंगलवार को जांच की जाएगी।

कलेक्ट्रेट में जिला पंचायत सदस्यों तथा ब्लाकों में बीडीसी, प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों के नामांकन पत्रों की जांच चल रही है। जिला पंचायत सदस्य के 656 उम्मीदवारों के सापेक्ष आधे से अधिक नामांकन पत्रों की जांच सोमवार को पूरी हुई। 60 से 65 पर्चों में मामूली खामी मिली है। इनमें किसी ने चालान रसीद नहीं लगाई तो कहीं प्रस्तावक के हस्ताक्षर बाकी रह गए थे। एक उम्मीदवार ने वार्ड का नाम सही भरा था, लेकिन क्रमांक गलत रहा। इसे सुधारने के लिए मौका दिया गया। निर्वाचन अधिकारी आरबी यादव ने बताया कि वार्डों के क्रमांक में आठ अंक वाले वार्डों के उम्मीदवारों की जांच नहीं हुई है। बाकी के सभी वार्डों से उम्मीदवारों का पर्चा जांच लिया गया है। फिलहाल कोई पर्चा खारिज नहीं हुआ है। इसके अलावा ब्लाकों में भी ग्राम प्रधान के 8117, ग्राम पंचायत सदस्य के 8541 समेत बीडीसी के 4762 उम्मीदवारों के पर्चों की जांच होनी है। इसमें प्रधान, बीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्य पद के अधिकांश उम्मीदवारों के पर्चों की जांच पहले दिन पूरी हो चुकी है। यहां भी मिली मामूली खामियां दुरुस्त करने का मौका दिया गया है। मंगलवार को ही अंतिम जांच कर पर्चे वैध-अवैध घोषित किए जाएंगे। बसखारी बीडीओ आरके चौरसिया ने बताया कि यहां एक पुरुष उम्मीदवार ने महिला के लिए आरक्षित प्रधान पद पर नामांकन दाखिल कर दिया है। इसे मंगलवार को निरस्त कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी