शार्ट-सर्किट की लपटों से विकास भवन बना लाक्षागृह

विकास भवन के बिजली कंट्रोल रूम में आग लग गई। भीषण आग से धुएं के गुबार फैल गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 11:17 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 11:17 PM (IST)
शार्ट-सर्किट की लपटों से विकास भवन बना लाक्षागृह
शार्ट-सर्किट की लपटों से विकास भवन बना लाक्षागृह

अंबेडकरनगर: विकास भवन के बिजली कंट्रोल रूम में आग लग गई। भीषण आग से धुएं के गुबार से सभी कार्यालयों में भगदड़ मच गई। काफी देर तक अफरातफरी के बाद बिजली अपूर्ति काटे जाने के बाद स्थिति सामान्य हो पाई।

गुरुवार को शार्ट-सर्किट से विकास भवन का भूतल लाक्षागृह बनता नजर आया। सुबह कार्यालय खुलते ही यहां विद्युत कंट्रोल रूम से आग की लपटें और धुएं का गुबार उठने लगा। तेज आवाज के साथ चिगारी निकली और आपूर्ति ठप हो गई। अधिकारी और कर्मचारी घबराकर कार्यालय से बाहर भाग निकले। कुछ देर बाद लौटे तो मेकैनिक को बुलाकर मरम्मत का काम शुरू हुआ। कुछ हिस्सों में आपूर्ति दिए जाने की कोशिश शुरू हुई तो अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय के बाहर तार धू-धूकर जलने लगा। यह देख अफरातफरी मच गई और आनन-फानन बिजली काटी गई। आपूर्ति बंद होने से कार्यालय में कामकाज प्रभावित रहा। इससे पहले भी विकास भवन के प्रथम तल पर शार्ट सर्किट से आग की लपटें व चिगारी के साथ धुएं का गुबार उठता रहा है। जिला विकास अधिकारी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि मरम्मत कराकर आपूर्ति बहाल करा दी गई है।

निर्माण कार्य में गड़बड़ी आने लगीं सामने : विकास भवन के निर्माण कार्य को लेकर सवाल उठने लगे हैं। बताया जा रहा है कि भवन निर्माण के दौरान की गई गड़बड़ी की पोल इसके बनने के साथ खुलने लगी है। भूतल और प्रथम तल बनाने के बाद दूसरा तल पहले से कार्यदायी संस्था हजम कर गई। इससे इतर निर्माण गुणवत्ता में भी जमकर खिलवाड़ किया गया है। दीवारों में दरारें और उखड़ते प्लास्टर आदि खामियों को अधिकारी अतिरिक्त बजट खर्च कर ढंकने में लगे हैं। वहीं दोयम दर्जे की बिजली की वायरिग बड़ी मुसीबत बन रही है।

बैंक में लगी आग

अंबेडकरनगर: यूनियन बैंक की शाखा बरियावन बाजार में बीती रात शार्ट सर्किट से आग लग गई, इसमें लाखों का सामान जलकर नष्ट हो गया। रात में ही पूरा स्टाफ बैंक पहुंचा और नुकसान की जानकारी ली। अग्निशमन कर्मियों ने काफी प्रयास के बाद आग पर काबू पाया। मंगलवार को बैंक में कोई कामकाज नहीं हुआ।

बुधवार रात करीब साढ़े दस बजे यूनियन बैंक की बरियावन शाखा से धुआं व आग की लपटें निकलने लगीं। यह देख आसपास के लोग घबरा गए। इसकी सूचना बैंक कर्मियों के साथ पुलिस व अग्निशमन विभाग को दी। सम्मनपुर, बसखारी व अकबरपुर कोतवाली की पुलिस के अलावा अग्निशमन कर्मियों ने आग बुझाई। आग से बैंक में लगी सभी केबल, फर्नीचर, प्रिटर, कुर्सियां आदि सामान जल गए। शाखा प्रबंधक चंदेश्वर प्रसाद ने बताया कि आग लगने का कारण शार्ट सर्किट रहा है। कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है, केवल कंप्यूटर आदि जले हैं। इससे गुरुवार को कोई कामकाज नहीं हो सका। बैंक का लाकर और कैश संबंधी जरूरी कागजात सुरक्षित हैं।

chat bot
आपका साथी