हवन कुंड को अशुद्ध कर धार्मिक भावनाओं को किया आहत, बिगड़ा माहौल

प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों ने समय से दिखाई सक्रियता अराजक तत्वों को चिन्हित कर इन्हें दबोचने की कार्रवाई तेज

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 12:08 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 12:08 AM (IST)
हवन कुंड को अशुद्ध कर धार्मिक भावनाओं को किया आहत, बिगड़ा माहौल
हवन कुंड को अशुद्ध कर धार्मिक भावनाओं को किया आहत, बिगड़ा माहौल

अंबेडकरनगर : दुर्गापूजा और मूर्ति विसर्जन में अराजक तत्वों ने खलल डालने का खूब प्रयास किया। पुलिस ने विवाद भड़कने से संभालते हुए संदिग्धों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की। जहांगीरगंज एवं सम्मनपुर थाने के गांवों में ऐसे मामले सामने आए। जहांगीरगंज में दुर्गा पूजा के हवन कुंड में संप्रदाय विशेष के युवक ने गंदगी डाली तो श्रद्धालु भड़क गए और मार्ग जाम कर दिया। थानाध्यक्ष ने समझाकर जाम खुलवाया। एसडीएम व सीओ ने मौके पर पहुंचकर लोगों से जानकारी करते हुए कार्रवाई का भरोसा दिलाया।

कोतवाली अकबरपुर के शहजादपुर में दो संप्रदायों के बीच धार्मिक झंडा उखाड़ने को लेकर विवाद हो गया। दोनों पक्षों के लोग आमने-सामने आ गए। आरोप है कि हिदू धर्म का झंडा दूसरे संप्रदाय के अराजक तत्वों ने उखाड़ा है। एसडीएम मोइनुल इस्लाम, सीओ अशोक कुमार सिंह और कोतवाल अमित प्रताप सिंह पुलिस बल के साथ पहुंचे। वार्ता के बाद विवाद शांत कराया।

जहांगीरगंज कस्बे के मामपुर स्थित बड़े हनुमान मंदिर परिसर में श्री दुर्गापूजा बाल संघ द्वारा इस वर्ष भी दुर्गा प्रतिमा की स्थापना हुई थी। मूर्ति विसर्जन के पूर्व शुक्रवार शाम हवन किया गया। इसके संपन्न होने के बाद संप्रदाय विशेष के युवक ने हवन कुंड में अशुद्ध सामग्री डाल दी। लोगों ने आपत्ति जताई, लेकिन कस्बे में चल रहे मेले व भारी भीड़ में विवाद से बचने के लिए तत्समय लोग शांत रहे। आक्रोश की चिगारी शनिवार को विसर्जन होने के बीच फूट पड़ी। कस्बे में प्रतिमा स्थल के सामने आक्रोशित लोगों ने घटना के जिम्मेदार आरोपित के विरुद्ध कार्रवाई की मांग करते हुए जहांगीरगंज-बसखारी मुख्यमार्ग को जाम कर नारेबाजी करना शुरू कर दिया। थानाध्यक्ष शंभूनाथ ने लोगों को शांत कराया। सीओ जगदीश लाल टम्टा व एसडीएम धीरेंद्र श्रीवास्तव मौके पर पहुंचे। थानाध्यक्ष ने बताया कि एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है। मुख्य आरोपित को पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है। शरारती तत्वों की कारगुजारी से तीन दिनों तक चलने वाला दुर्गा पूजा मेला समय से पहले संपन्न हो गया। जहांगीरगंज, मामपुर और नरियावं सम्मिलित कस्बे के करीब तीन किलोमीटर में नवरात्र की अष्टमी, नवमी व दशमी पर दुर्गा प्रतिमाओं के दर्शन पूजन और मेला लगता है। इसबार अष्टमी, नवमी के बजाए दशमी को मेले में स्थानीय व आसपास के इलाकों की भीड़ उमड़ी। पुलिस की मुस्तैदी को धता बताते हुए शरारती तत्व उत्पात करते रहे। शोहदों के कारनामों से कई जगह टकराव हुआ। यूनियन बैंक जहांगीरगंज शाखा के निकट छेड़खानी करने का विरोध किया तो, शरारती तत्व पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में एक युवक को पीटकर भाग निकले।

-------------

रुपये से बनी माला चोरी

जहांगीरगंज: कस्बे के शिवाजी चौक में नेवारी मार्ग पर गली में श्री जय संघ दुर्गा पूजा समिति द्वारा स्थापित दुर्गा प्रतिमा पर श्रद्धालु ने हजार रुपये की माला चढ़ाई थी। देररात भीड़ खत्म होने पर तीन बजे समिति के लोगों ने पंडाल बंद कर दिया। इसी बीच चोर ने प्रतिमा पर चढ़ाई गई रुपयों की माला उड़ा दी।

-------------

-हवन कुंड को किया अशुद्ध-

सम्मनपुर : सम्मनपुर थाने के बलुआ बहादुरपुर गांव में बरियावन-पट्टी मार्ग पर दुर्गा पूजा समिति के नाम से लगभग दो बीघा जमीन आवंटित है। यहां कई वर्षों से नवरात्र में दुर्गा प्रतिमा स्थापित करके धार्मिक कार्यक्रम होते हैं। इसपर गांव के कुछ लोगों ने विवाद खड़ा कर दिया। हवन के दिन गांव के कुछ अराजक तत्वों ने पुरानी कुंड की जगह पर मल-मूत्र कर दिया। इससे माहौल गर्म हो गया। सतर्क पुलिस ने समिति के लोगों को समझाकर दूसरी जगह हवन कराया। दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष रामबहादुर उपाध्याय व कार्यवाहक अध्यक्ष रुद्रसेन सिंह ने अराजक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

chat bot
आपका साथी