चुनाव प्रशिक्षण में कोरोना से बचाव के नियमों की उड़ीं धज्जियां

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को निर्विघ्न निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के लिए दिए जा रहे प्रशिक्षण में कोविड नियमों का पालन नहीं हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 09:25 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 09:25 PM (IST)
चुनाव प्रशिक्षण में कोरोना से बचाव के नियमों की उड़ीं धज्जियां
चुनाव प्रशिक्षण में कोरोना से बचाव के नियमों की उड़ीं धज्जियां

अंबेडकरनगर: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को निर्विघ्न, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के लिए 507 पोलिग पार्टियों के मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का यहां पालन करना व कराना अधिकारी भूल गए हैं। अधिकांश कार्मिकों के चेहरे पर मास्क तो दिखा, लेकिन शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ती रहीं।

राजकीय इंजीनियरिग कालेज परिसर में दाखिल होने से लेकर प्रशिक्षण हॉल तक यहां अव्यवस्था ही दिखी। पहले प्रशिक्षण के लिए कक्ष के बारे में जानकारी के बोर्ड के पास खासी भीड़ लगी रही। यहां खचाखच भरी भीड़ के बीच अंदर रजिस्टर पर उपस्थिति दर्ज करने के लिए बैठे कर्मचारियों के बीच भी शारीरिक दूरी नहीं रही। प्रशिक्षण कक्ष में भी लगी कुर्सियों के बीच दो गज की दूरी का पालन नहीं दिखा। आलम यह रहा कि पैदल चलने तक के लिए हॉल से लेकर सीढि़यों और कक्ष में स्थान नहीं बचा था। यहां मासूम बच्चों के साथ पहुंची महिलाओं के अलावा प्रौढ़ भी भटकते दिखे। उधर कोरोना गाइडलाइन में बच्चों और बुजुर्गों को महामारी से बचाने में खास ख्याल रखने का निर्देश है।

गिड़गिड़ाती रही शिक्षामित्र, नहीं सुनी गई व्यथा : बेसिक शिक्षा विभाग में अकबरपुर शिक्षा क्षेत्र के बिहलोलपुर प्राथमिक विद्यालय में शिक्षामित्र रीना कंधे पर अपने दिव्यांग बच्चे को लादे हुए डयूटी काटने की गुहार लगाती रही। बेसुध बच्चे का बोझ से ज्यादा उसे अधिकारियों की उपेक्षा उसे भारी पड़ रही थी। अफसरों ने प्रशिक्षण लेने के लिए कहा तो वह बच्चे को फर्श पर लिटाकर उपस्थिति रजिस्टर में हस्ताक्षर करने लगी।

chat bot
आपका साथी