घाघरा में नहीं रुक रहा अवैध खनन

आलापुर तहसील से होकर गुजर रहे गोरखपुर लिक एक्सप्रेस-वे के निर्माण में मिट्टी की आड़ में अवैध ढंग से बालू निकाली जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 09:26 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 09:26 PM (IST)
घाघरा में नहीं रुक रहा अवैध खनन
घाघरा में नहीं रुक रहा अवैध खनन

अंबेडकरनगर: आलापुर तहसील से होकर गुजर रहे गोरखपुर लिक एक्सप्रेस-वे के निर्माण में मिट्टी पटाई की आड़ में मांझा कम्हरिया में घाघरा नदी की तलहटी से सफेद बालू का खनन, कार्रवाई के नाम पर प्रशासन की औपचारिकता के कारण थम नहीं रहा है। बुधवार की रात प्रशासन की कार्रवाई में खनन का बात उजागर होने व मौके से पोकलैंड मशीन पकड़े जाने का मामला एक बार फिर सुर्खियों में है।

गत दिनों दैनिक जागरण में अवैध बालू खनन के काले कारोबार संबंधी खबरों के लगातार प्रकाशन के बीच हुई जांच में खनन की पुष्टि होने के बाद एक्सप्रेस-वे के निर्माण में लगी दो निर्माण एजेंसियों पर जिला प्रशासन ने 17 करोड़ का हर्जाना लगाकर नोटिस जारी की थी। बावजूद इसके यहां लगातार खनन चलता रहा। फर्क सिर्फ इतना हुआ कि खनन 24 घंटे के बजाय वर्तमान में रात में चल रहा है। कारण जिन स्थानीय खनन माफिया का सहारा लेकर यहां रेत का काला कारोबार चलाया जाता रहा, उनके विरुद्ध प्रशासन हमेशा कार्रवाई से बचता रहा। एक्सप्रेस-वे निर्माण में मिट्टी आपूर्ति के नाम पर निर्माण एजेंसियों ने इन्हीं खनन माफिया का सहारा लिया, ऐसे में इनकी भी चांदी रही। इसी की आड़ में वह बेखौफ होकर रेत के अपने कारोबार को भी बढ़ाने में लगे रहे। इस कारोबार में प्रशासनिक मिलीभगत का उदाहरण तब सामने आया, जब तहसील प्रशासन ने खनन में लिप्त मिले दो डंपरों को राजेसुल्तानपुर थाने में पुलिस की सुपुर्दगी में दिया, लेकिन दो दिन बाद बिना किसी निर्देश के ही पुलिस ने छोड़ दिया।

करवाई के नाम पर पूरी की जा रही औपचारिकता का ही परिणाम रहा कि यहां अवैध खनन दिन के बजाय रात में जारी रहा। इसकी पुष्टि बुधवार की रात प्रशासन की कार्रवाई से हुई। हमेशा की तरह इस बार भी खनन माफिया बच निकले। प्रशासन ने सिर्फ पोकलैंड मशीन पकड़ कर करवाई का ढिढोरा पीटा। ऐसे में सवाल उठना लाजमी है कि अवैध खनन के विरुद्ध सरकार के सख्त रवैए के बाद भी यह सख्ती यहां दम क्यों तोड़ रही है। एसडीएम धीरेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जब भी खनन की सूचना मिलती है, कार्रवाई की जाती है।

कम्हरियाघाट पर छापेमारी में पोकलैंड बरामद

आलापुर : गोरखपुर लिक एक्सप्रेस-वे निर्माण में दबंग ठेकेदारों की मनमानी व अवैध खनन की शिकायत को जिलाधिकारी ने गंभीरता से लिया है। बुधवार की रात्रि में उपजिला अधिकारी धीरेंद्र श्रीवास्तव, पुलिस उपाधीक्षक जगदीश लाल टम्टा, प्रभारी निरीक्षक राजेसुल्तानपुर पीएन तिवारी की संयुक्त टीम ने छापेमारी करके कम्हरियाघाट में अवैध खनन करते समय एक पोकलैंड मशीन को पकड़ लिया। राजेसुल्तानपुर थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है। एसडीएम धीरेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि पोकलैंड मशीन को पकड़ा गया है, अवैध खनन कदापि नहीं होने दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी