बसखारी में मां दुर्गा के खुले कपाट, धू-धूकर जला रावण

बसखारी बाजार में बिजली की रंगीन झालरों व लाइटों से आकर्षक सजावट की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:27 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:27 PM (IST)
बसखारी में मां दुर्गा के खुले कपाट, धू-धूकर जला रावण
बसखारी में मां दुर्गा के खुले कपाट, धू-धूकर जला रावण

अंबेडकरनगर: बसखारी बाजार में बिजली की रंगीन झालरों व लाइटों से आकर्षक सजावट की गई है। यहां स्थापित दर्जनभर से अधिक मां दुर्गा की प्रतिमाओं के कपाट वैदिक मंत्रोच्चार के बीच श्रद्धालुओं के दर्शन-पूजन के लिए खोल दिए गए हैं। 35 फीट ऊंचा रावण का पुतला मेले में आकर्षण का केंद्र रहा।

बसखारी में रामलीला मंचन के बाद बुधवार को शिव मंदिर पर मेले का आयोजन किया गया। स्थानीय लोगों के भारी हुजूम से मेले में रौनक रही। भगवान श्रीराम, लक्ष्मण, सीता की झांकी का दर्शन कर श्रद्धालुओं ने आरती की। मेले में राम-रावण का युद्ध भी यहां आए लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता रहा। भगवान श्रीराम ने रावण का वध कर असत्य पर सत्य की जीत का पताका फहराते हुए 35 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया। रामलीला समिति के संरक्षक सत्यम सिघल, अध्यक्ष राम कुमार गुप्त, लालजी स्वर्णकार, राहुल गौड़, बलराम अग्रहरि, लालजी सोनकर, रमेश रावत, प्रमोद कनौजिया, लल्लन सोनी, मंटू मद्धेशिया का विशेष योगदान रहा। बसखारी थाना प्रभारी शत्रुघन यादव के नेतृत्व में टीम एक प्लाटून पीएसी एवं बाहरी फोर्स के साथ मौजूद रही। वहीं, बसखारी आने वाले वाहनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया।

-ऐतिहासिक भरत मिलाप आज, पूर्वांचल के शामिल होंगे श्रद्धालु: बसखारी का ऐतिहासिक भरत मिलाप पूर्वांचल का सबसे प्राचीन एवं यहां लगने वाला वृहद मेला है। पूर्वांचल के जिलों के श्रद्धालुओं के साथ स्थानीय लोगों के बड़ी संख्या में आने से मेले की रौनक बढ़ जाती है। ऐतिहासिक भरत मिलाप गुरुवार को पूरी रात बसखारी में चलता रहेगा। इसमें भगवान श्रीराम अपने 14 वर्ष के वनवास को पूरा कर लंका पर विजय श्री का पताका लहराते हुए अयोध्या में आते हैं। जहां अपने अनुज भरत, शत्रुघ्न एवं स्वजनों से मिलते हैं। इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनने के लिए श्रद्धालु पूरी रात इंतजार करते हुए बसखारी में मेले का आनंद उठाते हैं। भरत मिलाप कार्यक्रम में आजमगढ़, मऊ, बलिया, संतकबीरनगर, बस्ती, जौनपुर सहित अयोध्या से भी श्रद्धालु शामिल होते हैं। -रूट डायवर्जन : गुरुवार को बसखारी कस्बे में भरत मिलाप कार्यक्रम को देखते हुए छोटे-बड़े वाहनों का मार्ग डायवर्ट रहेगा। अकबरपुर से आने वाले वाहनों को बरियावन से तथा आजमगढ़ की तरफ से आने वाले वाहनों को डोडो बाइपास पर और जलालपुर की तरफ से आने वाले वाहनों को किछौछा चुंगी एवं टांडा की तरफ से आने वाले वाहनों को एनएच 233 से डायवर्ट किया जाएगा। प्रभारी थानाध्यक्ष शत्रुघन यादव ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम रहेंगे।

chat bot
आपका साथी