आरोग्य मेले में 3517 मरीजों की जांच

वृद्धों और महिलाओं की सहूलियत के लिए अब प्रत्येक रविवार को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर लगता है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Mar 2021 10:18 PM (IST) Updated:Sun, 14 Mar 2021 10:18 PM (IST)
आरोग्य मेले में 3517 मरीजों की जांच
आरोग्य मेले में 3517 मरीजों की जांच

अंबेडकरनगर : वृद्धों और महिलाओं की सहूलियत के लिए अब प्रत्येक रविवार को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच और इलाज के लिए शिविर लगाए जा रहे हैं। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लगे मेले में सबसे ज्यादा बुजुर्गों एवं महिलाओं की भीड़ दिखी। डाक्टरों ने उनकी जांच कर दवाइयां दीं।

24 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व चार नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कुल 3517 मरीजों को लाभान्वित किया गया। इसमें पेट रोग से संबंधित 467, चर्मरोग के 414 मरीज, टीबी के एक, ब्लडप्रेशर के 291, शुगर के 292 रोगियों के अलावा अन्य रोगों के भी मरीज पहुंचे। वहीं 338 पात्रों का गोल्डन कार्ड बना और 761 की एंटीजेन किट से कोरोना जांच की गई। स्वास्थ्य केंद्र अकबरपुर, मोहसिनपुर तथा अरिया का निरीक्षण एसीएमओ डॉ. संजय कुमार वर्मा ने किया। भीटी में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एके गुप्त ने मेले का उदघाटन किया। एसीएमओ डॉ. सालिकराम पासवान ने बेवाना केंद्र पर मेले का जायजा लिया। परिवार नियोजन आदि के बारे में जागरूक किया गया। आयुर्वेदिक काउंटर, टीकाकरण स्टॉल लगाए गए। यहां गर्भवती की जांच, निमोनिया, मलेरिया, फाइलेरिया, डेंगू, टीबी, हृदय रोग सहित विभिन्न रोगों की जांच की गई।

-निश्शुल्क शिविर में 800 मरीजों को मिला प्राथमिक इलाज-

जलालपुर : मिर्जा गालिब इंटर कालेज में सहयोग फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित निश्शुल्क चिकित्सा शिविर में 800 मरीजों का प्राथमिक इलाज हुआ। स्थानीय विधायक सुभाष राय ने कहा कि ऐसे आयोजन से लोगों को कुछ अच्छा करने की सीख मिलती है। शिविर में मधुमेह, श्वांस, लीवर से संबंधित इलाज व जांच डॉ. आशुतोष शुक्ल ने किया। डॉ. विनय कुमार सोनी, डॉ. धनंजय वर्मा, डॉ. अंकित सिंह, डॉ. सौरभ यादव, डॉ. एके सिंह, डॉ. सतीश, डॉ. राजेश यादव ने मरीजों का इलाज किया। फाउंडेशन के अध्यक्ष आशुतोष सिंह, रिकू उपाध्याय, पूर्व प्राचार्य डॉ. एसबी सिंह, अरुण सिंह, संजीव मिश्र, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अनिल त्रिपाठी, फ़रा•ा खान आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी