आरोग्य मेले में चर्मरोगियों की संख्या रही अधिक

स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में रोगियों का हुजूम उमड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 09:49 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 09:49 PM (IST)
आरोग्य मेले में चर्मरोगियों की संख्या रही अधिक
आरोग्य मेले में चर्मरोगियों की संख्या रही अधिक

अंबेडकरनगर: स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में बड़ी संख्या में शामिल होकर लोगों ने इसका लाभ उठाया। चिकित्सकों ने मरीजों की जांच कर उन्हें सलाह व दवाएं दीं। मेले की व्यवस्था परखने के लिए डिप्टी सीएमओ व इसके नोडल डा. संजय कुमार वर्मा नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मोहसिनपुर पहुंचे। मेले में बुजुर्गों व महिलाओं का विशेष ध्यान रखा गया। चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि जो भी मरीज आएं, उनके साथ अच्छा व्यवहार हो। इसके पश्चात उन्होंने पीएचसी सिकंदरपुर आदि का भी निरीक्षण किया और मरीजों से बात की।

सीएमओ डा. श्रीकांत शर्मा ने बताया कि 29 स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को जनआरोग्य मेले का आयोजन किया गया। कोविड प्रोटोकाल के पालन के साथ मरीजों की जांच कर निश्शुल्क दवाओं का वितरण किया गया। शहरी एवं ग्रामीण मेले का निरीक्षण कर सीएमओ ने डाक्टरों को इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया। आरोग्य मेले में गर्भवती महिलाओं की जांच, सर्दी-बुखार के मरीजों की मलेरिया जांच, डेंगू जांच, आयुष्मान कार्ड का वितरण व एलोपैथिक के साथ आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक के चिकित्सकों ने मरीजों को परामर्श दिया।

नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मोहसिनपुर में डिप्टी सीएमओ के निरीक्षण तक कुल 22 मरीजों का पंजीयन और परामर्श देकर दवाएं वितरित की गई थीं। इस दौरान पोषण जागरूकता के लिए फलों एवं सब्जियों के स्टाल लगाए गए थे। आयुर्वेदिक स्टाल, एलोपैथिक स्टाल, ओपीडी, दवा स्टाल, महिला परामर्श स्टाल भी लगाया गया। स्वास्थ्य केंद्रों पर कुल 1712 मरीजों का इलाज किया गया, इसमें 1127 लोगों की जांच हुई। 186 पेट से संबंधित, 119 मधुमेह, 240 चर्मरोग, नौ टीबी, 70 ब्लड प्रेशर, 21 एनीमिया, 31 लीवर संबंधित, 153 बुखार, आठ बच्चे, 501 मरीज अन्य रोगों के शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी