'तन और मन को स्फूर्ति देता है भ्रामरी प्राणायाम'

जिला जेल में चल रहा साप्ताहिक योगाभ्यास शिविर बंदियों संग जेल कर्मी सीख रहे स्वस्थ रहने की कला

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 10:32 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 10:32 PM (IST)
'तन और मन को स्फूर्ति देता है भ्रामरी प्राणायाम'
'तन और मन को स्फूर्ति देता है भ्रामरी प्राणायाम'

अंबेडकरनगर : 'भ्रामरी प्राणायाम तन व मन समेत मस्तिष्क को स्फूर्ति देता है। इसका उच्चारण अत्यंत सरल, हृदयस्पर्शी और मन-मस्तिष्क को तनाव मुक्त करता है। कोरोना काल में जहां चारों ओर भय व्याप्त है, वहीं परिवार में रहते हुए अपनों के साथ सुबह और शाम 10 मिनट के भ्रामरी प्राणायाम से पूरे परिवार को असीमित उर्जा तो मिलती ही है, साथ में घर का वातावरण भी खुशहाल होता जाता है।'

आयुष विभाग के योग प्रशिक्षक डा. ललित कुमार तिवारी बताते हैं कि भ्रामरी करने के पूर्व अच्छी तरह नासिका एवं पूरे मुख की सफाई कर लेना चाहिए। किसी भी आसन में बैठकर या लेटकर पूरी तरह विश्राम की मुद्रा में लंबी और गहरी सांस भरकर रोक लें। इस दौरान गला और नाभि को ढीला छोड़ दें। नासिका से भंवरे जैसी आवाज का गुंजन होने दें। लंबी, गहरी भ्रमर ध्वनि को खूब आराम से कम से कम 15 बार करना चाहिए।

उन्होंने जिला कारागार में साप्ताहिक योग शिविर में योगाभ्यास कराते हुए ये बारीकियां कैदियों, जेल के अधिकारियों व कर्मचारियों को दी। इसका शुभारंभ डिप्टी जेलर राजेश ने किया। जेल अधीक्षक हर्षिता मिश्र ने बताया कि डीएम के निर्देश पर जेल में बंदियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आयुष विभाग द्वारा साप्ताहिक योग शिविर के काफी सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो रहे हैं। भविष्य में योग शिविर को सप्ताह में कई दिन चलाने की आवश्यकता है। आज के भाग दौड़ व तनाव भरे जीवन में यौगिक क्रियाओं को कर स्वस्थ रहा जा सकता है।

सड़कों और मुहल्लों को कराया गया सैनिटाइज

अंबेडकरनगर: कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए नगरपालिका अकबरपुर ने विभिन्न इलाकों में रविवार को सैनिटाइजेशन अभियान चलाया। जिला मुख्यालय की सड़कों पर बड़े वाहन, जबकि सभी वार्ड में 50 छोटी मशीनों से छिड़काव कराया गया।

पालिकाध्यक्ष सरिता गुप्ता ने सफाई विभाग के अधिकारियों के साथ आनलाइन बैठक कर लाकडाउन में सैनिटाइजेशन अभियान को और अधिक सुदृढ़ करने को कहा। रविवार को सफाई प्रभारी बृजेंद्र और सफाई नायक आशीष शुक्ल के नेतृत्व में कर्मचारियों ने सैनिटाइजेशन अभियान चलाया।

जिला मुख्यालय के शहजादपुर, अयोध्या मार्ग, रोडवेज, बसखारी तथा टांडा मार्ग की दुकानों और सड़कों पर छिड़काव किया गया। नाले नालियों की साफ-सफाई के बाद वहां चूना डाला गया। सफाई प्रभारी ने बताया कि लगातार सैनिटाइजेशन अभियान चलाया जा रहा है। कोरोना संक्रमण से प्रभावित इलाकों के अलावा अभियान का दायरा बढ़ा दिया गया है।

chat bot
आपका साथी