घर पर नमाज अता कर आज सादगी से 'ईद' मनाने की अपील

अंबेडकरनगर लाकडाउन के कारण इस बार ईद पर रौनक नहीं दिखेगी। कोरोना महामारी के च

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 10:21 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 10:21 PM (IST)
घर पर नमाज अता कर आज सादगी से 'ईद' मनाने की अपील
घर पर नमाज अता कर आज सादगी से 'ईद' मनाने की अपील

अंबेडकरनगर: लाकडाउन के कारण इस बार ईद पर रौनक नहीं दिखेगी। कोरोना महामारी के चलते मुस्लिम धर्म गुरुओं ने लोगों से घर पर नमाज अता कर सादगी से ईद मनाने की अपील की है।

कोरोना पर नियंत्रण के लिए इन दिनों लाकडाउन लागू है। दवा, किराना, दूध आदि आवश्यक वस्तुओं की दुकानें शर्तो के साथ खुल रही हैं। कपड़े सहित अन्य सामानों की दुकानें बंद हैं। कोरोना आपदा के कारण सामूहिक तौर पर ईद मनाने के बजाए लोगों को घरों में रहकर नमाज अदा करने को कहा गया है।

वहीं, ईद की तैयारियों को लेकर गुरुवार को महिलाओं सेवईं, मेवा एवं अन्य पकवान बनाने के लिए सामान खरीदारी की। तो युवा ईद नए कपड़े खरीदने की व्यवस्था में जुटे हैं। हालांकि, लाकडाउन के चलते बाजारों में खुलेआम दुकानों के न लगने से लोगों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ा। उधर, मुस्लिम समाज के लोगों का कहना है कि इस साल कोरोना ने सभी की कमर तोड़ रखी है, ऐसे में ईद पर पहले जैसी रौनक नहीं रही।

--------

ईद मनाते समय सामाजिक मेलजोल से दूर रहने के नियम पर अमल करने के साथ लाकडाउन नियमों का सभी को मिलकर पालन करना होगा, जिससे सभी स्वयं सुरक्षित रहेंगे और दूसरों को भी सुरक्षित रखा जा सकेगा।

-अब्दुल हकीम

-------------

कोरोना वायरस से बचाव के लिए इस बार सादगी से ईद मनाई जाएगी। मौजूदा हालात को देखते हुए सभी को आगे आकर गरीबों व अपने पड़ोसियों की मदद करनी होगी। जिससे हर घर में ईद के त्योहार को खुशियों के साथ मनाया जा सके।

-गयासुद्दीन

-----------

कोरोना वायरस के कारण ईद की नमाज पारंपरिक तौर पर अदा नहीं की जा सकेगी, लेकिन लोगों को समझना चाहिए कि केवल सावधानी बरतने से ही वायरस को हराया जा सकता है।

-शाहिद अनवर

------------

महामारी के बीच सभी को ईद मनाना है। जागरूकता का परिचय देकर ही हम इस महामारी पर जीत हासिल कर सकते हैं। इसलिए त्योहार की खुशियां मनाएं, लेकिन सावधानी जरूर बरतें।

-करीमबख्श

chat bot
आपका साथी